Monday, November 29, 2021

दिल्ली एनसीआर और हरियाणा में बदला मौसम, 1933 के बाद हुई सबसे ज्यादा बारिश

Must Read

MCF के SDO सुमेर सिंह के खिलाफ पुलिस में शिकायत, पीडि़त महिला ने लगाया शारीरिक व मानसिक प्रताडऩा का आरोप

फरीदाबाद। नगर निगम फरीदाबाद के विवादित एसडीओ सुमेर सिंह के खिलाफ एक महिला ने मानसिक, व शारीरिक प्रताडऩा देने...

गैंगस्टर नीरज बवाना गिरोह पर हरियाणा पुलिस की रेड, बुलेट प्रूफ गाड़ी सहित भारी मात्रा में हथियार बरामद

चंडीगढ़ । हरियाणा पुलिस ने कुख्यात नीरज बवाना गैंग के तीन सदस्यों को करनाल जिले से गिरफ्तार करते हुए...

पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने की मांग, हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट ने राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन

गुरूग्राम । हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के प्रदेशाध्यक्ष संजय राठी ने गुरूग्राम में प्रदेश के राज्यपाल बंगारू दत्तात्रेय को...

नई दिल्लीः बीते दिनों आई बारिश के बाद दिल्ली एनसीआर और हरियाणा के शहरों में जहां वायु प्रदूषण में कमी आई है वहीं मौसम में भी ठंडक का अहसास बढ़ गया है ! सुबह और रात के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है! सुबह और रात की ठंड से बचने के लिए लोग गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करते देखे जा रहे हैं !

साफ कर रहा आसमान

दिल्ली-एनसीआर में  सुबह आसमान साफ रहा और भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक भी संतोषजनक है. सुबह 8.30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 88 फीसदी दर्ज की गई.

 6 दिनों तक ऐसा ही रहेगा मौसम

विभाग ने अगले छह दिनों के लिए इसी तरह के मौसम की भविष्यवाणी की है. दिन का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहेगा. दिल्ली-एनसीआर में सुबह-शाम ठंड महसूस होने लगी है. लोग सुबह के समय गर्म कपड़े पहनकर टहलने निकल रहे हैं. कई लोग रात को कंबल ओढ़कर सो रहे हैं. अभी मौसम में बदलाव हो रहा है. मौसम परिवर्तन के चलते तमाम लोग सर्दी-जुकाम, बुखार की चपेट में आ रहे हैं. ऐसे में सेहत का ध्यान रखना भी जरूरी है.

बारिश के बाद से दिल्ली एनसीआर और हरियाणा के अनेक  शहरों   का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) सुधरकर संतोषजनक श्रेणी में पहुंच गया है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, पीएम 2.5 और पीएम 10 प्रदूषकों का स्तर 35 और 72 दर्ज किया गया है. दिल्ली का समग्र एक्यूआई 72 पर आंका गया है.

बारिश है सुधार का कारण

रविवार को अच्छी वर्षा हवा की गुणवत्ता में सुधार का कारण है. सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, दिल्ली में 1933 के बाद से दूसरी सबसे अधिक वार्षिक वर्षा हुई है.

बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा माना जाता है. 51 और 100 संतोषजनक, 101 और 200 मध्यम, 201 और 300 खराब, 301 और 400 बहुत खराब, और 401 और 500 गंभीर माना जाता है. बता दें कि मौसम विभाग ने अगले 6 दिनों के लिए अपना अनुमान जारी कर दिया है! जिसके बाद दिल्ली एनसीआर हरियाणा के शहरों में फिलहाल बारिश की संभावना शिव मौसम विभाग द्वारा इनकार किया जा रहा है! विभाग का कहना है कि अगले 6 दिन मौसम साफ रहेगा!

- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Connect With Us

223,344FansLike
3,123FollowersFollow
3,497FollowersFollow
22,356SubscribersSubscribe

Latest News

MCF के SDO सुमेर सिंह के खिलाफ पुलिस में शिकायत, पीडि़त महिला ने लगाया शारीरिक व मानसिक प्रताडऩा का आरोप

फरीदाबाद। नगर निगम फरीदाबाद के विवादित एसडीओ सुमेर सिंह के खिलाफ एक महिला ने मानसिक, व शारीरिक प्रताडऩा देने...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -
Do NOT follow this link or you will be banned from the site!
error: Content is protected !!