Monday, November 29, 2021

मंत्री ने बताई सरकार की खास बातें, मैरिट पर नौकरी बनी हरियाणा की पहचान, खेलों में युवाओं ने दिखाया कमाल

Must Read

MCF के SDO सुमेर सिंह के खिलाफ पुलिस में शिकायत, पीडि़त महिला ने लगाया शारीरिक व मानसिक प्रताडऩा का आरोप

फरीदाबाद। नगर निगम फरीदाबाद के विवादित एसडीओ सुमेर सिंह के खिलाफ एक महिला ने मानसिक, व शारीरिक प्रताडऩा देने...

गैंगस्टर नीरज बवाना गिरोह पर हरियाणा पुलिस की रेड, बुलेट प्रूफ गाड़ी सहित भारी मात्रा में हथियार बरामद

चंडीगढ़ । हरियाणा पुलिस ने कुख्यात नीरज बवाना गैंग के तीन सदस्यों को करनाल जिले से गिरफ्तार करते हुए...

पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने की मांग, हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट ने राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन

गुरूग्राम । हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के प्रदेशाध्यक्ष संजय राठी ने गुरूग्राम में प्रदेश के राज्यपाल बंगारू दत्तात्रेय को...

फ़रीदाबाद । हरियाणा सरकार में खेल राज्य मंत्री एवं भारतीय हाकी टीम के पूर्व कैप्टन संदीप सिंह ने भाजपा ज़िला कार्यालय स्थानीय सेक्टर-11में हरियाणा सरकार के सात साल पूरे होने सरकार के 7 साल 7 कमाल के बारे में पत्रकारों से वार्ता की और बताया कि 27 अक्टूबर को हरियाणा सरकार के 7 साल पूरे हो रहे हैं और इसी दिन पूर्व उपमुख्यमंत्री मंगल सेन  की जयंती भी है। प्रदेश भाजपा सरकार डॉक्टर मंगलसेन की जयंती को 7 साल 7 कमाल के रूप में मनाएंगे । मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार  सेवा व लोककल्याण के लिए प्रतिबद्ध है । 7 सालों में सरकार में अनेक उपलब्धियों के ज़रिए जो बेमिसाल कार्य किए हैं। जिस कारण हरियाणा सरकार की चर्चा दूसरे राज्यों में होती हैं और दूसरे राज्य हरियाणा सरकार की नीतियों और निर्णयों को अनुसरण कर रहे हैं।

7 साल 7 कमाल पर सरकार की उपलब्धियां

प्रेस वार्ता में उनके साथ जिला विधायक सीमा त्रिखा, राजेश नागर, नरेन्द्र गुप्ता, अध्यक्ष गोपाल शर्मा, प्रदेश मंत्री रेणु भाटिया,  जिला महामंत्री मूल चंद मित्तल, आर एन सिंह, सह प्रवक्ता बिजेंद्र नेहरा और जिला मीडिया प्रभारी विनोद गुप्ता उपस्थित रहे। खेल राज्य मंत्री सन्दीप सिंह ने कहा कि 7 साल 7 कमाल पर सरकार की उपलब्धियां गिनवाते हुए आगे बताया कि  कि भाजपा सरकार ने 2014 में किसानों से वादा किया था कि ख़राब मौसम से किसान का जी नुक़सान होगा, उसका भुगतान सरकारी ख़ज़ाने से होगा । सरकार बनते ही सबसे  पहले सरकार ने आपदा प्रबंधन की राशि को बढ़ाने का कार्य किया । केंद्र की फसल बीमा योजना का बेहतर क्रियान्वयन  किया और किसानों को 12000 रुपये प्रति एकड़ मुआवज़ा दिया जाना अपने आप में एक मिसाल और रिकोर्ड है । आज हरियाणा  में किसान जोखिम फ़्री है ।

हरियाणा का किसान सशक्त है

आज हरियाणा का किसान सशक्त है और दूसरे राज्यों के किसानों से अग्रणी है। हरियाणा सरकार फसल खरीद में सबसे आगे है पेमेंट सीधा किसानों के खातों में जाती है और देरी होने पर ब्याज भी दे रहे हैं। अच्छा बीज उपलब्ध करवाना, मृदा परीक्षण, खाद व दवाएँ उपलब्ध करवाना, फसल तैयार होने पर मंडी में ख़रीद, बाग़वानी में उत्पादन को बढ़ाना, पशुधन क्रेडिट कार्ड के तहत ऋण, पशु नस्ल सुधार के लिए सीमन बैंक, पशुधन मेले का आयोजन आदि अनेकों कार्य  किए हैं जिससे किसान सशक्त हुआ है।

हरियाणा सरकार ने सुराज देने का काम किया

हरियाणा बेहतर जल प्रबंधन में देश में अव्वल राज्यों में है। टेल तक पानी पहुँचाना एक चुनौती था जिसे सरकार ने प्राथमिकता दीI नांगल चौधरी की टेल तक पानी पहुँचाया और मसानी बांध में पानी डालकर बेहतर जल संरक्षण का  उदाहरण पेश किया। मेरा पानी- मेरी विरासत, माइक्रो इरीगेशन, भूमिगत माईनर से पानी की उपलब्धता, सोलर पम्प आदि  अनेकों  योजनाओं के माध्यम से आम जन को ज़्यादा पानी उपलब्ध करवाया। उन्होंने कहा कि 7 वर्षों में हरियाणा सरकार ने गुड गवर्नेंस यानी सुराज देने का काम किया है । प्रदेश में 18000 से ज़्यादा अटल केन्द्र और 117 अंत्योदय केंद्रों के माध्यम से पाँच सौ से ज़्यादा सेवाओं को ऑनलाइन कर पारदर्शी बनाना, एक बेमिसाल उपलब्धि है  । ऑनलाइन ट्रान्स्फ़र पॉलिसी लागू की, जिसका अनुसरण दूसरे राज्यों ने किया । सीएम विंडो पोर्टल के माध्यम से सात लाख से ज़्यादा शिकायतों का  निवारण हुआ है । ई- गवर्नेंस से गुड गवर्नेंस, नए विभागों का  सृजन, वेब हेलरिसव आधुनिक राजकीय रिकोर्ड रूम जिससे सेवा और सुरक्षा बढ़ी है I सेवा के अधिकार से अधिकारियों की जवाबदेही तय हुई है ।

हरियाणा सरकार गरीब हितैषी है

खेल राज्य मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार गरीब हितैषी  है, जिसने आयुष्मान योजना के तहत कोरोना के समय में सहायता देने का काम किया । पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के चिंतन के अनुरूप अंतिम व्यक्ति तक लाभ  पहुँचाने के लिए सरकार ने  काम किया है । बीपीएल परिवार की आय सीमा  1.2 लाख  से बढ़ाकर 1.8 लाख करने  की दिशा में कदम बढ़ाए हैं । ग़रीब बेटियों की शादी में 71000 विवाह शगुन, रेहडी वालों को दस हज़ार का लोन, ग़रीब परिवार के मकान की मरम्मत के लिए 80000 की मदद, ग़रीब परिवारों के बच्चों को मेडिकल आईआईटी-जेईई जैसी विशेष परीक्षाओं को तैयारी करवाना आदि  अनेकों ग़रीब हितैषी योजनाओं के माध्यम से ग़रीब को सशक्त करने का  काम किया है।

युवाओं को शिक्षा के साथ रोज़गार

प्रदेश में भाजपा सरकार ने युवाओं को शिक्षा के साथ रोज़गार योग्यता पर देने की पहल कर युवाओं का विश्वास जीता है। हरियाणा में पर्ची और खर्ची प्रणाली को बंद हुई और पात्रता के अनुसार नौकरी मिल रही हैं। मेरिट पर नौकरी मिलना हरियाणा की पहचान बन गया है। तृतीय और चतुर्थ श्रेणी की नौकरी में साक्षात्कार को बंद करने का कार्य किया। पढ़ाई के साथ युवाओं में खेल के प्रति जोश बढ़ा हैI हरियाणा सरकार की नई खेल नीति से ओलम्पिक में हरियाणा का डंका बजा हैI हरियाणा के हर ज़िले में स्टेडियम की सुविधा है I मेडल जितने वाले खिलाडियों से  से युवाओं और खिलाड़ियों को प्रेरणा मिले इसलिए विजेता खिलाड़ियों का अभूतपूर्व स्वागत कर धनवर्षा की हैI मेडल जीतने पर करोड़ों के इनाम, प्लॉट और सरकारी नौकरी से युवाओं और खिलाड़ियों में जीत की लालसा बढ़ी हैI

सामाजिक सुरक्षा में हरियाणा सरकार अग्रणी

सामाजिक सुरक्षा में हरियाणा सरकार अग्रणी है । सरकार ने छात्रों के लिए छात्रवृति, मिड डे मील की व्यवस्था, सीनियर सिटीजन, विधवाओं और दिव्यांगो को 2500 रुपए महीना पेंशन, मज़दूरों को भत्ता, लाड़ली योजना, जन धन योजना, निशुल्क राशन, कामगारों का पंजीकरण, मातृत्व वन्दन जैसी अनेकों योजनाओं के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा का कवच प्रदान करने का कार्य किया है । देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 7 साल 7 कमाल भारतीय जनता पार्टी  की सरकार के 7 वर्ष  सेवा में लोक कल्याण के लिए समर्पित रहे हैं भारतीय जनता पार्टी की देश और प्रदेश की सरकार ने जनहित में अनेकों महत्वपूर्ण कार्य किए हैं ।

मेरिट के आधार पर नौकरी

पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंतोदय के चिंतन के अनुरूप अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने के लिए सरकार ने काम किया है । इन 7 सालों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने अनेक उपलब्धियों के जरिए जो बेमिसाल कार्य किए हैं ,आज उन कार्यों की चर्चाएं दूसरे राज्यों में होती हैं। 7 साल में जो  कमाल किये है उनमें बहुत कार्य जुड़ने से यह उपलब्धि बनी है जिसके लिए आज हम प्रस्ताव के माध्यम से धन्यवाद करते हैं। देश के 15 करोड लोगों का पेट भरने वाला हरियाणा का किसान सरकार को हर समय जरूर अपने साथ खड़ा पाता है यही कारण है कि आज हरियाणा का किसान अन्य प्रदेश के किसानों से अग्रणी है, मेरिट के आधार पर नौकरी पाकर युवा आज प्रदेश में नौकरी पा रहा है और आगे बढ़ रहा है हरियाणा सरकार की खेल नीति का लाभ आज खिलाड़ियों को मिल रहा है जिसका उदाहरण हाल ही में टोक्यो ओलंपिक में देखने को मिला है।

भुगतान करने में सरकार सबसे आगे

हरियाणा के किसान की फसल खरीदने व उसके भुगतान करने में सरकार सबसे आगे है प्रदेश सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 11 फसलों की खरीद करती है और उसका भुगतान 72 घंटों में किया जाता है यदि किसी कारणवश भुगतान में देरी होती है तो किसान को ब्याज के साथ उसका भुगतान करने की पहल सरकार ने की है केवल 2020– 21 में रवि व खरीफ की फसलों की खरीद पर 29 हजार करोड रुपए की राशि का भुगतान किसानों को किया गया है ।

मेरिट पर नौकरी बनी हरियाणा की पहचान

मेरिट पर नौकरी बनी हरियाणा की पहचान खेलो में हरियाणा सरकार ने जब से मेरिट पर नौकरी देने की पहल की तो युवाओं ने फिर से पढ़ना आरंभ किया । कोचिंग सेंटरों को मानो जीवनदान मिल गया एक समय था जब अपने परिवार के बच्चों को रोजगार दिलवाने के लिए परिवार के बुजुर्ग नेताओं के दरवाजे पर चक्कर लगाते थे । पर्ची और खर्ची का जुगाड़ करते थे, मगर प्रदेश में भाजपा सरकार ने युवाओं की शिक्षा के साथ रोजगार योग्यता पर देने की पहल कर युवाओं का भरोसा जीता है।  रोजगार परिवार की सामाजिक सुरक्षा की गारंटी माना जाता है। आज हरियाणा में युवाओं को यह भरोसा हो चुका है कि यहां योग्यता के आधार पर नौकरी मिलती है, इसलिए आज इसे एमएलए एमपी अन्य किसी के पास चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं रही ।

10 हजार तक  लोन की सुविधा

रेडी लगाने वालों को 10 हजार तक का लोन की सुविधा  भी बिना गारंटी के अपने आप में विशेष मदद है। मकान की मरम्मत के लिए गरीब परिवार को 80 हजार की आर्थिक मदद भाजपा सरकार द्वारा दी जाती है । गरीब परिवार के मेधावी छात्रों को मेडिकल ,आईटीआई जैसी बड़ी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाती है। आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब परिवारों के इलाज पर लगभग 384 करोड रुपए की धनराशि खर्च की गई है। सूचीबद्ध अस्पतालों में 5 लाख तक का फ्री कैशलेस इलाज की सुविधा सरकार ने दी है।

सामाजिक सुरक्षा में अग्रणी राज्य बना हरियाणा

सामाजिक सुरक्षा की आवश्यकता हर इंसान को होती है अधिक उम्र पर या परिवार में एकल रह जाने पर आजीविका चलाने का संकट आ जाता है सीनियर सिटीजन को सम्मान मिले इसके लिए सरकार की महत्वकांक्षी योजनाएं चली हुई है सरकार ने अपने चुनाव से पहले किए वादे पूरे किए हैं । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आरंभ की गई जन धन योजना किस तरह से लोगों के काम आ रही है यह सभी जानते हैं । जीवन ज्योति योजना, मातृत्व वंदना ,योजना गरीबों के लिए अन्य योजना असंगठित मजदूरों का पंजीकरण जैसी योजना उनके सामाजिक सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है। प्रदेश में 2500 रुपए बुढ़ापा पेंशन , 2500 रुपए विधवा पेंशन के अलावा दिव्यांग पेंशन के अलावा राज्य में 60 वर्ष से अधिक आयु के श्रमिकों को  भत्ता दिया जाता है ।  इसके अलावा आयुष्मान योजना का दायरा भी बढ़ाया गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सकें। साथ ही 60 वर्ष की उम्र के पत्रकारों को भी 10 हजार पेंशन देकर सरकार ने लाभ कमाल के काम किये है।

- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Connect With Us

223,344FansLike
3,123FollowersFollow
3,497FollowersFollow
22,356SubscribersSubscribe

Latest News

MCF के SDO सुमेर सिंह के खिलाफ पुलिस में शिकायत, पीडि़त महिला ने लगाया शारीरिक व मानसिक प्रताडऩा का आरोप

फरीदाबाद। नगर निगम फरीदाबाद के विवादित एसडीओ सुमेर सिंह के खिलाफ एक महिला ने मानसिक, व शारीरिक प्रताडऩा देने...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -
Do NOT follow this link or you will be banned from the site!
error: Content is protected !!