Thursday, September 23, 2021

जानें कैसे हरियाणा में बिजली के बिल की होगी बचत, सरकार ने शुरू की सोलर सबसिडी योजना, मिलेगा फायदा

Must Read

बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर ,फरीदाबार में 26 सितंबर को लगेगा रोजगार मेला, कई बड़ी कंपनियां बाटेंगी नौकरियां

फरीदाबाद । हरियाणा कौशल विकास मिशन की परियोजना प्रबंधक अधिकारी  नेहा छाबड़ा ने बताया कि हरियाणा कौशल विकास मिशन...

बुजुर्गों को नहीं मिल पा रही थी पेंशन, दर-दर भटक रहे थे सभी, ऐसे में मिला सीएम मनोहर लाल का सहारा

फरीदाबाद । गाँव मलेरना में पिछले तीन महीने से बुजुर्गों को पेंशन नहीं आने की सूचना पर मुख्यमंत्री मनोहर...

DAV शताब्दी महाविद्यालय फरीदाबाद में हुआ सेमीनार, मुख्य वक्ता ने कहा, स्वस्थ शरीर मे ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है

Faridabad News (citymail news) डी ए वी शताब्दी महाविद्यालय फरीदाबाद तथा राष्ट्रीय चेतना शक्ति फाउंडेशन के सौजन्य से 'स्वास्थ्य...
पलवल। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा द्वारा प्रदेशवासियों को सोलर इन्वर्टर चार्जर लगवाने पर सब्सिडी योजना शुरू की गई है । अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने सोलर इनवर्टर चार्जर लगवाने के फायदों की जानकारी देते हुए बताया कि इसके फलस्वरूप बिजली से इनवर्टर की बैटरी की चार्जिंग की समस्या खत्म होगी, बिजली के बिल में बचत होगी, मानवता हित में पर्यावरण के अनुरूप व प्रदूषणरहित बिजली प्राप्त होगी और पहले 5 साल तक रखरखाव का खर्च नहीं उठाना पड़ेगा । मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस योजना को प्रदेश वासियों के लिए बेहद ही लाभकारी बताया है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि इस योजना का लाभ लेकर अपने बिजली बिल खर्च की बचत की जा सकती है।
सोलर इनवर्टर चार्जर की अनुमानित लागत
320 वाट के सोलर इनवर्टर चार्जर की अनुमानित लागत 18000 से 24979 रुपए है जिसमें सरकार का अनुदान 6000 रुपये देने के उपरांत उपभोक्ता की देय राशि अनुमानित  12000 से 18979 रुपए  होगी। इसी प्रकार 640 वाट के सोलर इनवर्टर चार्जर की अनुमानित लागत 28 हजार से 39792 रुपए  है । इसमें सरकार की ओर से अनुदान राशि 10000 रुपए मिलने के उपरांत उपभोक्ता की देय राशि अनुमानित  18000 से 29792 रुपए होगी । सोलर इन्वर्टर चार्जर लगवाने के लिए सरल पोर्टल www.saralharyana.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करते समय छत का फोटो जहां पर सोलर लगवाना है , आधार कार्ड और परिवार पहचान पत्र अपलोड करना होगा।  जिला परियोजना अधिकारी वीरेंद्र सिंह ने बताया कि इन सोलर इन्वर्टर चार्जर को प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन 13 अगस्त से सरल हरयाणा पोर्टल पर आरम्भ हो चुके है!
जानकारी विवरण विभाग की वेबसाइट पर
योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को विभाग के मानकों के अनुसार विभाग की पैनलबंद कंपनियों जिनका विस्तृत जानकारी विवरण विभाग की वेबसाइट www.hareda.gov.in पर उपलब्ध है।  यहां पर सम्पर्क करने के उपरांत  रेट में तय करके सिर्फ लाभार्थी हिस्सा कंपनी को देकर उक्त प्रणाली दो  महीने के अंदर जारी स्वीकृति-पत्र की शर्त अनुसार किसी भी कंपनी से स्थापित करनी होगी। सोलर इन्वर्टर चार्जर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिए जाएंगे । पलवल के साथ साथ यह योजना प्रदेश भर के लिए लागू की गई है। जो भी लोग इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक हैं, वह उपरोक्त वेबसाईट एवं फोन नंबरों पर संपर्क कर सोलन पैनल योजना में शामिल हो सकते हैं।
पैनलबंद कंपनियों के नाम व नंबर
पैनलबंद कंपनियों के नाम व नंबर के अनुसार मेसर्स हिमालयन सोलर प्राइवेट लिमिटेड पंचकूला मोबाइल नंबर- 86291 94870, मैसर्स सन एंड सैंड एग्जिम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड बहादुरगढ़ मोबाइल नंबर-92165 04624 , मैसर्स राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड जयपुर मोबाइल नंबर- 722 711 729 मैसर्स गौतम सोलर प्राइवेट लिमिटेड न्यू दिल्ली मोबाइल नंबर 83769 80764 मैसर्स फुजियमा पावर सिस्टम लिमिटेड हिमाचल प्रदेश मोबाइल नंबर- 8527544116 हैं। इस संबंध में और अधिक विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय लघु सचिवालय पलवल की पहली मंजिल पर स्थित कमरा नम्बर 106, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के जिला परियोजना अधिकारी कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।
- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Connect With Us

223,344FansLike
3,123FollowersFollow
3,497FollowersFollow
22,356SubscribersSubscribe

Latest News

बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर ,फरीदाबार में 26 सितंबर को लगेगा रोजगार मेला, कई बड़ी कंपनियां बाटेंगी नौकरियां

फरीदाबाद । हरियाणा कौशल विकास मिशन की परियोजना प्रबंधक अधिकारी  नेहा छाबड़ा ने बताया कि हरियाणा कौशल विकास मिशन...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -
Do NOT follow this link or you will be banned from the site!