Thursday, September 23, 2021

हॉकी टीम की जीत पर मंत्रियों ने खाई मिठाई, हरियाणा के दोनों हॉकी खिलाडिय़ों को करोड़ों का ईनाम और शानदार नौकरी

Must Read

बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर ,फरीदाबार में 26 सितंबर को लगेगा रोजगार मेला, कई बड़ी कंपनियां बाटेंगी नौकरियां

फरीदाबाद । हरियाणा कौशल विकास मिशन की परियोजना प्रबंधक अधिकारी  नेहा छाबड़ा ने बताया कि हरियाणा कौशल विकास मिशन...

बुजुर्गों को नहीं मिल पा रही थी पेंशन, दर-दर भटक रहे थे सभी, ऐसे में मिला सीएम मनोहर लाल का सहारा

फरीदाबाद । गाँव मलेरना में पिछले तीन महीने से बुजुर्गों को पेंशन नहीं आने की सूचना पर मुख्यमंत्री मनोहर...

DAV शताब्दी महाविद्यालय फरीदाबाद में हुआ सेमीनार, मुख्य वक्ता ने कहा, स्वस्थ शरीर मे ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है

Faridabad News (citymail news) डी ए वी शताब्दी महाविद्यालय फरीदाबाद तथा राष्ट्रीय चेतना शक्ति फाउंडेशन के सौजन्य से 'स्वास्थ्य...

चंडीगढ़। टोक्यो में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम में शामिल हरियाणा के दो खिलाडिय़ों को सरकार ने दिल खोलकर सम्मान राशि देने का निर्णय लिया है। भारतीय टीम ने 41 साल बाद पदक जीता है, जिसके बाद देश भर में खुशी का माहौल है। इस टीम में हरियाणा के दो खिलाडिय़ों ने भी पदक जीतने में खासी मेहनत की है। इसलिए सरकार ने इन दोनों खिलाडिय़ों को ढाई-ढाई करोड़ रुपए और सीनियर कोच की नौकरी देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल सहित गृहमंत्री अनिल विज ने भारतीय हॉकी टीम को बधाई दी है। वीरवार को आयोजित कैबिनेट मंत्रीमंडल की बैठक में गृहमंत्री अनिल विज मिठाई लेकर पहुंचे और मुख्यमंत्री का मुंह मीठा करवाया। इस जीत पर हरियाणा मंत्रीमंडल में खासा उत्साह देखा गया, क्योंकि इस जीत में प्रदेश का भी बड़ा योगदान रहा है। हरियाणा के दो खिलाड़ी इस जीत में बराबर के भागीदार हैं।

इन दोनों खिलाडिय़ों को ईनाम

कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री ने हरियाणा के दोनों हॉकी खिलाडिय़ों सुरेंद्र कुमार और सुमित कुमार को ढाई-ढाई करोड़ एवं वरिष्ठ कोच की नौकरी देने का ऐलान किया। इस अवसर पर सीएम ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले सभी खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन देने के उददेश्य से उनका सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा। बता दें कि हरियाणा में ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों को भारी धनराशि और सरकारी नौकरी देने का प्रावधान किया गया है। जिसके अनुसार गोल्ड मैडल विजेता को 6 करोड़, रजत पदक विजेता को चार करोड़ और कांस्य पदक विजेता खिलाड़ी को ढाई करोड़ रुपए दिए जाते हैं। पूर्व खेलमंत्री अनिल विज द्वारा बनाई गई इस पॉलिसी को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने तत्काल रूप से स्वीकृति प्रदान की थी।

कैबिनेट की बैठक में इन मुददों पर लगी मोहर

हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक में 42 एजेंडे थे, जिनमें से 5 को डेफर किया गया, जबकि 37 को मंजूर किया है।किसानों को आपसी जमीन में अदला-बदली करने में स्टाम्प ड्यूटी में राहत दे दी गई है।  सरकार ने कैबिनेट में लैंड बैंक बनाने की मंजूरी दी है। टीचर्स ट्रांसफर पॉलिसी में एमेंडमेंट करके कैबिनेट की मंजूरी दी है। नियमित टीचर्स को पहला विकल्प मिलेगा। बाद में गेस्ट टीचर्स को ऑप्शन रहेगा। निशक्त टीचर्स के लिए जो नियम थे उनको बदला गया है। दिव्यांग (आंख से नहीं देखने वाले) के लिए भी नियम बदले हैं। इस पॉलिसी में टीचर्स के साथ साथ क्लर्क और चपरासी भी शामिल रहेंगे। रेंटल पॉलिसी को कैबिनेट ने मंजूरी दी है। हरियाणा में करीब पौने तीन लाख सरकारी कर्मचारी हैं। इसके अलावा अनुबंध पर भी कर्मचारी हैं, इसलिए कर्मचारियों को लेकर नया विभाग बनाने का फैसला किया है। विभाग का नाम ह्यूमन रिसोर्स रहेगा ये कर्मचारियों के लिए बनेगा। परिवार पहचान पत्र योजना के तहत 1 लाख 80 हजार से कम आय वाले परिवारों को पीएम किसान सम्मान निधि या अन्य लाभ से उनको जीवन बीमा का लाभ मिलेगा।  हिसार के एयरपोर्ट को महाराज अग्रेसन के नाम पर किए जाने को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। हरियाणा कौशल रोजगार निगम बनाने का फैसला किया है। इसके माध्यम से कांट्रेक्ट पर भर्ती होगी।

मानसून सत्र 20 से होगा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में विधानसभा का मानसून सत्र 20 अगस्त से शुरू किए जाने का निर्णय लिया गया है। इस दिन शुक्रवार है। दो दिन शनिवार और रविवार के अवकाश के बाद सोमवार व मंगलवार तक मानसून सत्र चल सकता है। सत्र की अवधि हालांकि विधानसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में तय होगी, लेकिन संभावना जताई जा रही है कि यह सत्र तीन दिन से अधिक नहीं चलेगा। हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता का कहना है कि सत्र कितने दिन तक चलेगा, इसका फैसला विधानसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी में होगा। उन्होंने बताया कि कोविड-19 को देखते हुए इस बार भी सदन में कोरोना प्रोटोकाल का ध्यान रखा जाएगा। शारीरिक दूरी अपनाने के नियमों का पालन होगा। मीडिया गैलरी हरियाणा निवास में ही बनेगी। सभी मंत्रियों-विधायकों व अधिकारियों की सदन में थर्मल स्कैनिंग के बाद प्रवेश कराया जाएगा। बजट सत्र के दौरान विधानसभा परिसर में मुख्यमंत्री की सुरक्षा में सेंध लगाए जाने की घटना से सबक लेते हुए इस बार सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रहेगी।

- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Connect With Us

223,344FansLike
3,123FollowersFollow
3,497FollowersFollow
22,356SubscribersSubscribe

Latest News

बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर ,फरीदाबार में 26 सितंबर को लगेगा रोजगार मेला, कई बड़ी कंपनियां बाटेंगी नौकरियां

फरीदाबाद । हरियाणा कौशल विकास मिशन की परियोजना प्रबंधक अधिकारी  नेहा छाबड़ा ने बताया कि हरियाणा कौशल विकास मिशन...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -
Do NOT follow this link or you will be banned from the site!