मौसम विभाग का अलर्ट, Delhi-NCR और हरियाणा में लगातार जारी रह सकती है बारिश, मुंबई हुआ पानी-पानी

0
साभार: स्काईमेट वेदर

Delhi । दिल्ली एनसीआर और हरियाणा में गर्मी से देर रात लोगों को राहत मिल गई है. देर रात दिल्ली एनसीआर में तेज हवाएं, बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है। बता दें कि दिल्ली एनसीआर में 11 बजे के आसपास हवाएं चलनी शुरू हुईं । गुरुवार देर रात हल्की बारिश के कारण तापमान 29 डिग्री से नीचे गिर गया ।जानकारी के मुताबिक राजधानी दिल्ली व एनसीआर और हरियाणा के इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिली और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है । वहीं इस दौरान कई जगहों पर बिजली की सस्याओं से लोगों को जूझना पड़ा । मौसम विभाग की मानें तो यहां सप्ताह भर रूक रूक कर बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है ।

दिल्ली के साथ साथ हरियाणा के कई जिलों में भी काफी बारिश हुई है। इससे दिल्ली के साथ साथ हरियाणा के लोगों को भी गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले कुछ दिनों के भीतर दिल्ली-एनसीआर के साथ साथ हरियाणा व आसपास लगते राज्यों में बारिश से लोगों को राहत मिलेगी।

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार के दिन राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था । केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) गुरुवार शाम 214 पर था जो कि खराब श्रेणी में आता है । भारतीय मौसम विभाग ने गुरुवार के दिन बताया कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून काफी अच्छी गति से बढ़ रहा है। ऐसे में अघले दो दिनों में बंगाल और झारखंड के कुछ इलाकों में यह पहुंच जाएगा । मौसम विभाग द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक मॉनसून गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी पहुंच गया है ।

वहीं मौसम का अनुमान बताने वाली संस्था स्काईमेट वैदर ने स्पष्ट रूप से अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि आने वाले दिनों में मुंबई में बारिश का कहर जारी रहेगा। 11 से लेकर 15 जून तक मुंबई में लगातार बारिश आने का अनुमान है, जोकि लगातार बढ़ती जाएगी। इस बारिश की वजह से मुंबई के कई इलाकों मेें लोगों को और भी अधिक परेशानी झेलनी पड़ सकती है। फिलहाल भी मुंबई में जोरदार तरीके से बारिश का कहर लोगों को झेलना पड़ रहा है। रेलवे पटरियां भी पानी में डूब गई हैं। सडक़ों पर पानी का जमाव इतना अधिक है कि उनमें वाहन भी डूबते दिखाई दे रहे हैं। इसलिए मौसम विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने के लिए कहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here