तेजी से आगे बढ़ रहा है मानसून, जानिए Delhi-NCR, हरियाणा और पंजाब में कब आएगी बारिश

0

New Delhi News । उत्तरी भारत में इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है, जिससे तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। दूसरी ओर दक्षिण भारत कुछ राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) के मुताबिक मानसून राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 27 जून को पहुंचने की संभावना जताई गई है। दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में 12, 15, 16 को भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। 9 जून से मुंबई में मानसूनी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

12-15 जून तक महाराष्ट्र और गुजरात के दक्षिण जिलों में मूसलाधार बारिश होगी। दक्षिण भारत के कर्नाटक समेत अन्य हिस्सों में तेज बारिश होने के आसार है। वहीं, झारखंड में मानसून दस्तक देने वाला है लेकिन बारिश अभी से ही शुरू हो गई है, जो मानसून तक लगभग जारी रहेगा। रविवार को भी जमशेदपुर में जमकर बारिश हुई। आईएमडी, झारखंड, ओडिशा व पश्चिम बंगाल में 15 जून तक मानसून आने की संभावना जताई गई है। 11 जून तक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। उसके बाद झारखंड में प्रवेश करते हुए बिहार की तरफ बढ़ेगा। भारतीय मौसम विभाग ने इस बार सामान्य बारिश होने का अनुमान जताया है।

मई महीना राहत भरा निकल जाने के बाद जून का पहला सप्ताह भी अच्छा निकल गया, लेकिन अब 10 जून तक तेज गर्मी में झुलसना पड़ेगा। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के जानकारी अनुसार अब 11-12 जून को जम्मू कश्मीर में बारिश की संभावना है। रविवार को भी तेज धूप ने लोगों को बेहाल किया। सुबह से ही उमस के कारण पसीने छूटते रहे। अमूमन जून में गर्मी इतनी ज्यादा रहती है कि घरों से निकलना मुश्किल होता है। सुबह से धूप परेशान करने लगती थी तो दोपहर होते-होते लू के थपेडे़ बेहाल करते थे, लेकिन इस बार मई में मात्र दो दिन ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर गया।

साभार- news-24

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here