हरियाणा के टीचर माता-पिता की बेटी बिहार में बनीं डीएसपी, कड़ी मेहनत से हासिल किया मुकाम

0

करनाल। कहते हैं कि सपने बचपन में ही बुन लिए जाते हैं, उसके बाद जैसे जैसे आप बड़े होते हैं तो उस सपने को साकार करने की दिशा में कदम बढ़ाना शुरू कर देते हैं। ठीक हरियाणा की उस बेटी की तरह, जिन्होंने बचपन में ही पुलिस ऑफिसर बनने का सपना देख लिया था। इस सपने को सच करने के लिए इस बेटी ने कड़ा संघर्ष किया और आज वह उस मुकाम पर पहुंच चुकी हैं, जिसका कभी वह सपना देखा करती थीं। हम आज बात कर रहे हैं हरियाणा के करनाल में रहने वाली अभिजीत की। जिन्होंने बिहार पुलिस सेवा की परीक्षा पास कर डीएसपी का पद हासिल किया है।

दरअसल करनाल के सैक्टर 13 में रहने वाली अभिजीत देश की जुझारू और कर्तव्यनिष्ठ आईपीएस अधिकारी किरण बेदी से काफी प्रभावित हैं। वह उनकी रोल मॉडल हैं और उन्हें देखकर ही अभिजीत ने पुलिस सेवा ज्वाइंन करने का फैसला लिया था। उनके माता और पिता दोनों ही सरकारी स्कूल में अध्यापक हैं। पूरा परिवार सादगी भरा जीवन व्यतीत करता है और उन्होंने अपनी बेटी को भी यही संस्कार दिए हैं। अभिजीत ने मात्र 26 साल की उम्र में डीएसपी बनने का गौरव हासिल कर ना केवल अपने परिवार का बल्कि अपने प्रदेश का गौरव भी बढ़ाया है।

अभिजीत का कहना है कि लोग पुलिस विभाग को अच्छी नजरों से नहीं देखते। इसके बावजूद उन्होंने इस विभाग को ज्वाइंन केवल इसलिए किया है ताकि वह पीडि़त और गरीब लोगों की सहायता कर सकें। उन्होंने कहा कि अपने माता पिता के शिक्षक होने का लाभ मिला है, वह उन्हें हर प्रतियोगिता की जानकारी देते थे, जिसकी तैयारी वह कर आज इस मुकाम तक पहुंची हैं। अभिजीत ने पहली ही परीक्षा में पास होकर डीएसपी का पद हासिल कर लिया था।

हरियाणा के करनाल से अपनी शुरूआती पढ़ाई हासिल करने के बाद उन्होंने दिल्ली और बिहार से अपनी उच्च शिक्षा हासिल की है। शुरू से ही पढ़ाई में अव्वल अभिजीत को पांचवीं क्लास में ही हेड गर्ल बनने का अवसर मिल गया था। तभी से वह पढ़ाई और अनुशासन में अव्वल चली आ रही हैं। अभिजीत के पिता ने बताया कि बिहार पुलिस सेवा के चयन के समय हुए इंटरव्यू में उनकी बेटी ने सभी सवालों के शानदार और प्रभावशाली तरीके से जवाब दिए थे। बता दें कि अभिजीत के दादा जी भी पुलिस सेवा में थे। वह दिल्ली पुलिस में डीएसपी के पद पर कार्यरत रहे। फिलहाल अभिजीत के डीएसपी बनने पर उन्हें और उनके परिवार को बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here