बच्चों के चहेते चाचा चौधरी और साबू बनेंगे फरीदाबाद स्मार्ट सिटी की पहचान, डा. गरिमा मित्तल को मिली वाह वाही

0
Faridabad News (sanjay kapoor ) फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड लोगों तक अपनी बात पहुंचाने के लिए देसी ब्रांड चाचा चौधरी और साबू की मदद लेगा। बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्गों में चाचा चौधरी काफी फेमस है। इनकी एक से एक मशहूर किस्से कहानियां हैं जिन्हें पढ़ कर प्रेरणा मिलती है। इसी तरह से फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने अपने अच्छे कार्यों को जनता तक पहुंचाने के लिए डिजिटल कॉमिक्स तैयार की है। जिसमें दो स्टोरी को शामिल किया है। एक स्टोरी ऐसी हैं जिसमें सीसीटीवी कैमरे, सुरक्षा को शामिल किया गया है तो वहीं दूसरी कॉमिक्स में आस पड़ोस के लोगों में एकता कैसी होनी चाहिए को दर्शाया गया है। इस कॉमिक्स को प्रत्येक आरडब्लयूए के ग्रुपाें में स्मार्ट सिटी शेयर करेगा इसके अलावा 10 हजार कॉपी भी प्रिंट करने के लिए कहा है ताकि इन्हें बच्चों तक पहुंचाया जा सके। इस आइडिया की केंद्र सरकार की तरफ से काफी सराहना भी मिली है।
चाचा चौधरी से होगी स्मार्ट सिटी की पहचान
फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने पिछले 5 सालों के दौरान कई ऐसे काम किये हैं जिनसे शहर के लोगों को सहूलियत मिली है। सबसे बड़ा कार्य तो कमांड एंड कंट्रोल सेंटर तैयार करने का है इसके अलावा इस कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से 12 सौ से ज्यादा सीसीटीवी केमरे जोड़ने का भी है। यानी की एक जगह बैठ कर अधिकारी पूरे फरीदाबाद पर नजर रख सकते हैं। वाहनों के चालान काट सकते हैं। वहीं दूसरा कार्य स्मार्ट रोड बनाने का है। बडखल झील को पानी से भरने का प्रोजेक्ट भी अभी चल रहा है। इन सभी प्रोजेक्ट के बारे में लोगों को विस्तार से पता नहीं है। इसके अलावा स्मार्ट सिटी लिमिटेड को एक ऐसे ब्रांड की जरूरत थी जो फेमस हो और लोगों के जहन में तुरंत प्रभाव डाले ताकि उन्हें प्रोजेक्ट याद रहे। इसे देखते हुए स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने भारत में प्रसिद्व कार्टून चाचा चौधरी और साबू को चुना।
कंपनी से हुआ करार
स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों की मानें तो कॉमिक्स के लिए एक प्राइवेट एजेंसी डायमंड टोन से करार हुआ है जो स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कार्यों को चाचा चौधरी और साबू की बेहतरीन कहानियां के रूप में जनता के सामने पेश करेंगे। शुरूआती चरण में दो कॉमिक्स हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में तैयार हो चुकी है। इन सभी को डिजिटल प्लेटफार्म पर लोगों तक पहुंचाने के लिए भेजा जा रहा है। इसके अलावा आरडब्ल्यूए के सभी सभी ग्रुपों में इसे शेयर किया जा रहा है। इस कार्टून में ये बताया गया है कि शहर में ट्रैफिक लाइट और सीसीटीवी के क्या महत्व हैं। वहीं आस पड़ोस में रहने वाले लोगों में एकता कैसे होनी चाहिए।
फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड की सीईओ  डॉ गरिमा मित्तल की मानें तो चाचा चौधरी और साबू शुरू से ही एक ब्रांड रहे हैं। हर कोई इन्हें जानता है। शहर की रोचक चीजों को इन कार्टून के जरिये समझाना काफी आसान होगा। इसलिए इसे शुरू किया है। इसकी केंद्र सरकार ने भी काफी सराहना की है।
                                 –,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here