मौसम अलर्ट, केरल पहुंचा मानसून, दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के लोगों को मिलेगी प्रचंड गर्मी से राहत

0

नई दिल्ली। मानसून केरल में पहुंच गया है और पश्चिमी विक्षोभ के लगातार कमजोर होने का सिलसिला भी शुरू हो चुका है। इसका मतलब है कि देश में मानसून का आगमन होने के साथ ही लोगों को भारी गर्मी से राहत मिलने के आसार उत्पन्न हो गए हैं। हालांकि कहा जा रहा है कि मानसून तीन दिन की देरी से केरल पहुंचा है। इसके बावजूद लोगों में इस बात की भी खुशी है कि मानसून का आगमन होते ही देश में चल रही गर्मी के भीषण प्रकोप से अब उन्हें राहत मिल पाएगी।

पहाड़ों पर होने लगी है बारिश

माना जा रहा है कि मानसून के आगमन के साथ ही पहाड़ों पर बारिश का दौर शुरू हो गया है। बीते दिनों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश की शुरूआत के बाद अब मैदानी इलाकों में भी मानसून सक्रिय हो सकता है। मौसम का अनुमान बताने वाली स्काईमेट वेदर ने भी इस ओर संकेत दिए हैं कि पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर होते ही देश भर में मानसून की बरसात लोगों को भीषण से छुटकारा दिलाने की दिशा में बड़ा कदम मानी जाएगी।

इन राज्यों में हुई जोरदार बारिश

स्काईमेट वेदर के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान केवल केरल, तटीय कर्नाटक, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, के कुछ क्षेत्रों, कर्नाटक के दक्षिणी हिस्से के अंदरूनी भागों में हल्की मध्यम बारिश के साथ हवाओं को तेज रूख भी देखने को मिला है। बताया जा रहा है इस बार मानसून की सक्रियता सामान्य रहेगी और देश के लगभग सभी हिस्सों में जमकर बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश व मध्यप्रदेश में भी मानसून की सक्रियता से लोगों को प्रचंड गर्मी से छुटकारा मिलने की पूर्ण संभावना है।

मौसम हुआ सुहाना तो गर्मी से मिली राहत

माना जा रहा है कि जल्द ही दिल्ली-एनसीआर के साथ साथ हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश व मध्यप्रदेश में भी जमकर बारिश होगी। शुक्रवार की शाम को दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के अनेक स्थानों पर मौसम सुहाना हो गया। मौसम के ठंडा होते ही लोगों को दिन भर चली धूप की वजह से गर्मी से राहत मिलती दिखाई दी। ठंडी हवा चलते ही लोगों द्वारा बारिश होने की संभावना जताई जाने लगी। माना जा रहा है कि केरल में मानसून पहुंचने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here