दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा को अभी झेलना होगा गर्मी का प्रकोप, जानें कब होगी बारिश और कैसे मिलेगी राहत

0

New Delhi । मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच शुक्रवार सुबह से हल्की गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। सुबह मॉर्निंग बॉक के दौरान लोगों के पसीने से तर नजर आए। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार को दिनभर तेज धूप रहेगी, बीच में कभी-कबार आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, लेकिन इससे कोई राहत नहीं मिलेगी। वहीं, बृहस्पतिवार को अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 और 22 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। उधर, स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि इस सप्ताह के अंत तक मौसम शुष्क रहेगा और गर्मी भी बनी रहेगी। इसके बाद एक जून को हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं। इससे गर्मी से हल्की राहत मिल सकती है।

इससे पहले मौसमी उतार चढ़ाव के बीच बुधवार को दिल्ली और हरियाणा में खासी गर्मी का एहसास हुआ। दिन भर तेज धूप खिली रही और कई इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री पार चला गया। बृहस्पतिवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा। हालांकि आंशिक रूप से बादल भी छाए रहेंगे, लेकिन उससे गर्मी कम नहीं होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को दिल्ली और हरियाणा का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 39.5 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 19 से 64 फीसद रहा। पीतमपुरा में सबसे अधिक तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में 41.8 डिग्री सेल्सियस, मुंगेशपुर में 41.2, पूसा में 41.2 और नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

एनसीआर में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 200, गाजियाबाद का 195, ग्रेटर नोएडा का 146, गुरुग्राम का 116 और नोएडा का 123 दर्ज किया गया। सफर इंडिया के मुताबिक अगले 48 घंटों के दौरान दिल्ली में प्रदूषण का स्तर ढ़ सकता है। दूसरी तरफ पिछले 24 घंटों में हवा में पीएम 10 का स्तर 145 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर दर्ज किया गया। वहीं, पीएम 2.5 का स्तर 55 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर दर्ज किया गया।

साभार – जागरण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here