International Tea Day 2021: जानें चाय पीने के फायदे, किन बीमारियों में लाभदायक है हर्बल टी

0
International Tea Day 2021: साल 2020 यानी पिछले साल से, 21 मई को पूरा विश्व अंतरराष्‍ट्रीय चाय दिवस (इंटरनेशनल टी डे) के रूप में मनाती आ रही है। बीते वर्ष से ही इस दिन को 21 मई की तारीख पर मनाने की परंपरा का शुभारंभ किया गया है। महत्वपूर्ण बात ये है कि इससे पहले इसे हर साल दिसंबर महिने की 15 तारीख को मनाया जाता था। इस वर्ष दूसरा मौका है जब 21 मई को इंटरनेशनल टी डे पूरे विश्व में मनाया जा रहा है।
अगर बात करें इस दिन की महत्वता के बारें में तो इंटरनेशनल टी डे दुनिया भर में फैली गरीबी और कुपोषण में चाय के अमूल्य योगदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने और इसके महत्व को हर इंसान तक पहुंचाने के लिए इस दिन को मनाया जाता है। वहीं बड़ी बात तो ये भी है कि चाय उत्पादन और उसका व्यापार विकासशील देशों में लाखो करोड़ों परिवारों के लिए आजीविका का मुख्य स्रोत है। चुंकि ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत चाय के साथ ही करते हैं, तो वहीं कुछ लोग सुबह नाश्ता करने से पहले हर्बल टी या अन्य किसी प्रकार की चाय पीना पसंद करते हैं। फिर एक कड़ी में आते है चाय के दीवाने जो कि इसको पीए बिना दिन की शुरूआत तो छोड़ों अंत भी नहीं कर पाते। जी हां, दोस्तों दुनिया में कई ऐसे लोग है जिन्हें ना सिर्फ सुबह के वक्त बल्कि रात को सोने से पहले भी चाय पीना पसंद है।
वहीं इसके बिना कुछ लोगों को सिर दर्द और थकावट महसूस होने लगती है। बहुत से लोगों का यह भी मानना है कि चाय पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। वहीं अगर बात करें अपने देश यानी भारत की तो यहां आपको चाय की दीवानगी लोगों के सिर चढ़कर बोलती जरूर नजर आ जाएगी। अब ये बोलना जायज हो भी क्यों ना भारत एक ऐसा देश है जहां मुश्किल ही कोई ऐसा घर होगा जहां लोग चाय के शौकिन ना हो, चलों ये तो एक तरफ लेकिन यहां कई बीमारियों के दूर करने के लिए, फिट रहने तक के लिए लोग अपनी दिनचर्या में चाय शामिल करते है। जैसे अगर किसी को जुकाम या सिर दर्द हो या फिर हल्की सर्दी लग गई हो तो दवाई से पहले उस व्यक्ति को चाय दी जाती है।
जी हां दोस्तों हमारे देश में चाय वाकई बेहद खास है। वैसे चाय भी कई प्रकार की होती हैं। जैसे ब्लैक टी, ग्रीन टी, व्हाइट टी, लेमन टी, कैमोमाइल रोज टी आदि। अलग- अलग प्रकार और अलग स्वाद होने के साथ- साथ इनको पीने से कई तरह के फायदे भी होते हैं। इस कड़ी में अब हम आपको इस चाय के खास दिन पर कुछ हर्बल चाय के बारें में बताएंगे जो कि स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सच में स्वास्थ्यवर्धक भी है। तो चलिए शुरू करते है-
लेमन टी-* लेमन टी को स्वास्थ्य के लिए काफी असरदार माना जाता है। लेमन टी मुंह की बदबू को कम करने में भी सहायक होती है। लेमन टी गले की खराश और पेट समस्याओं के लिए बेहद लाभदायक होती है।
रोज टी-* रोज टी को गुलाब के पत्तों से बनाया जाता है। रोज टी में विटामिन ए, विटामिन बी3, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं। जो आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा को निखारने में मददगार साबित होती है।
व्हाइट टी-* व्हाइट टी एक प्रकार की हर्बल चाय है यह Camellia sinensis plant से बनती है। व्हाइट टी त्वचा की झुर्रियों को कम करने में भी फायदेमंद होती है। व्हाइट टी में एंटी एजिंग के गुण पाए जाते हैं। ये हार्ट को हेल्दी रखने में काफी सहायक है।
 *ग्रीन टी-* ग्रीन टी एक ऐसी हर्बल टी है। जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ देने का काम करती है। ग्रीन टी पीने से मोटापे की समस्या से निजात मिलती है। ग्रीन टी कहीं ना कहीं एंटी एजिंग के रूप में काम करती है। रोजाना इसका सेवन करने से कैंसर जैसी बीमरियों के खतरे से लड़ने की शक्ति मिलती है। ग्रीन टी को हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है।
 *हल्दी टी-* हल्दी में कई एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं और इसमें एक खास तत्व करक्यूमिन होता है, जो सर्दी जुकाम के लक्षणों और गले में खराश को दूर करने में मदद करता है। हल्दी की चाय भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है।
 *_अदरक टी-_* अदरक की चाय में एंटी वायरल कंपाउंड मौजूद होते हैं, जो शरीर को संक्रमण से बचाते हैं। इसके अतिरिक्त शरीर में गर्मी बनाए रखता है, जिससे सर्दी जुकाम जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है। अदरक की चाय शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करती है।
 *इलायची टी-* इलायची में पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी6, विटामिन, फाइबर और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए किसी जड़ी-बुटी से कम नही है। इलायची वाली चाय से वजन भी कम किया जा सकता है। इतना ही नहीं इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here