डिप्टी सीएम ने कहा, जल्द ही हरियाणा में बनेगी रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक- वी

0

Chandigarh News (citymail news ) हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बुधवार को कहा कि उन्होंने हरियाणा में COVID-19 वैक्सीन स्पुतनिक V के निर्माण की संभावना के बारे में डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज से बात की है। डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज भारत में COVID-19 वैक्सीन स्पुतनिक V की 250 मिलियन शीशियों को बेचने के लिए रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) के साथ समन्वय कर रही है।

संवाददाता सम्मेलन के दौरान चल रहे वैक्सीन अभियान के बारे में पूछे जाने पर चौटाला ने कहा, “मैंने डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज के प्रबंध निदेशक से बात की है और कहा है कि क्या हरियाणा में किसी भी प्लांट को स्पुतनिक वैक्सीन निर्माण कार्य दिया जा सकता है?”

दुष्यंत चौटाला ने आगे कहा कि राज्य भारत में वैक्सीन अभियान को बढ़ाने के लिए भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जैसी कंपनियों सहित अन्य COVID-19 वैक्सीन कंपनियों के साथ गठजोड़ करने का भी प्रयास करेगा। डॉ. रेड्डीज ने हाल ही में भारत में स्पुतनिक वी लॉन्च किया और आरडीआईएफ से दो लाख से अधिक टीके प्राप्त करने के बाद वैक्सीन के संचालन के लिए अपोलो अस्पताल के साथ करार किया।

रूस COVID-19 वैक्सीन के लिए पंजीकरण करने वाला पहला देश था, स्पुतनिक वी गैमालेय नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित की गई है। डॉ रेड्डीज और आरडीआईएफ ने बाद में सितंबर में स्पुतनिक वी के क्लिनिकल ट्रायल करने के लिए एक साझेदारी की। अप्रैल 2021 में, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज को स्पुतनिक वी के आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी। उप मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लिए टीकाकरण प्रक्रिया को आगे बढ़ा रहा है।

सौजन्य: रिपब्लिक भारत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here