लॉकडाऊन खत्म होते ही हरियाणा में पंचायत चुनाव की तैयारी, सरकार ने बनाई योजना

0
Chandigarh News (citymail news) हरियाणा में पंचायती चुनावों की तैयारियां सरकार ने शुरु कर दी है। कोरोना लॉकडाउन हटने के बाद कभी भी पंचायत चुनाव करवाए जा सकते हैं। इसके लिए अफसरों ने भी कमर कस ली है।पंचायती चुनावों की तैयारियों के बीच नंबरदारों और चौकीदारों को भी सौगात दी है।
24 मई तक हरियाणा में लॉकडाउन है
प्रदेश में फिलहाल लॉकडाउन लगा हुआ है। 24 मई तक हरियाणा में लॉकडाउन है। लेकिन इसी बीच सरकार ने पंचायती चुनावों की तैयारियां भी शुरु कर दी है। प्रदेश में विधानसभा की दो सीटों को खाली घोषित हुआ है। इन सीटों पर चुनाव आयोग को सरकार लिखित में भेज चुकी है, लेकिन बीते कुछ दिन पहले चुनाव आयोग ने हरियाणा की दो सीटों समेत कई जगहों पर होने वाले उपचुनाव को आगामी आदेशों तक टाल दिया है। इधर प्रदेश में 106 नई पंचायतों के आने के बाद वार्डबंदी का काम दोबारा से शुरु किया गया था, जो कि लगभग पूरा हो चुका है। ऐसे में वार्डबंदी और वोटर लिस्ट का काम पूरा होने के बाद अब सरकार चुनावी तैयारियां कर रही है।
पंचायतों का कार्यकाल फरवरी में पूरा हो चुका है
प्रदेश में पंचायतों का कार्यकाल फरवरी में पूरा हो चुका है। जिसके बाद पंचायतों का प्रभार प्रशासकों के हवाले है। प्रदेश में महिलाओं को आरक्षण और नई वार्डबंदी के बाद अब पंचायती चुनावों को किसी भी समय करवाया जा सकता है। पंचायती चुनावों के लिए आधार बनाने के लिए सरकार ने लोगों को लुभाने की भी कोशिशें कर दी है। प्रदेश सरकार ने ग्रामीण चौकीदारों के लिए ईपीएफ स्कीम और नंबरदारों के लिए आयुष्मान भारत कार्ड की योजना भी दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here