ऑरेज अलर्ट, Delhi-NCR सहित बहादुरगढ़, गुरुग्राम, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, नोएडा, पानीपत, गन्नौर, सोनीपत, गोहाना में होगी जोरदार बारिश

0

New Delhi । भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को पूरी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के आसपास के क्षेत्रों में 30-40 किमी/घंटा की गति के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और तेज हवाएं जारी रहने का अनुमान जताया है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा कि बारिश चक्रवात तौकता के बाद का प्रभाव है और अगले 48 घंटों तक जारी रहने की उम्मीद है।

कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा यह राजस्थान से हरियाणा तक फैलेगा। इसके कारण पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में मध्यम बारिश होगी। दिल्ली के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। श्रीवास्तव ने कहा कि चक्रवात ने राजस्थान में बारिश ला दी है, क्योंकि यह उत्तर भारत की ओर बढ़ रहा है। बहादुरगढ़, गुरुग्राम, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, नोएडा, पानीपत, गन्नौर, सोनीपत, गोहाना और आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना है।

एनसीआर के लिए ऑरेंज चेतावनी जारी

मौसम एजेंसी ने बुधवार को एनसीआर के लिए ऑरेंज चेतावनी जारी की है और 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान जताया है। आईएमडी अधिकारियों के हवाले से एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अब कमजोर हुआ चक्रवाती सर्कुलेशन उत्तराखंड की ओर बढ़ेगा और हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ हिमालयी राज्य में भी बारिश लाएगा। एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के कुछ हिस्सों को भी प्रभावित कर रहा है, जिसके परिणामस्वरूप दो मौसम प्रणालियों से क्षेत्र में बारिश होने की संभावना है। पूरे पश्चिमी तट पर दस्तक देने के बाद, चक्रवात तौकते ने सोमवार रात गुजरात में “बेहद भयंकर चक्रवाती तूफान” के रूप में दस्तक दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here