मौसम विभाग का अलर्ट, Delhi-NCR और हरियाणा में शनिवार को होगी जोरदार बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत

0

नई दिल्ली। गर्मी से परेशान दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के लोगों को अब राहत मिलने की संभावना दिखाई दे रही है। दिल्ली-एनसीआर सहित हरियाणा के अनेक जिलों में शनिवार को बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए घोषणा की है कि शनिवार को दिल्ली-एनसीआर सहित हरियाणा के शहरों में बारिश होने से लोगों को राहत मिलेगी। इंडिया मेट्रोलॉजिकल विभाग ने बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। हरियाणा के अलावसा जिन शहरों में बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है, उनमें मथुरा, खैर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, पिलखुआ, हापुड़, मोदीनगर एवं इससे लगते शहरों के नाम शामिल हैं।

हरियाणा के लोगों के लिए भी राहत की खबर

हरियाणा के लोगों के लिए भी राहत की खबर है। शनिवार को  हरियाणा के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अगले कुछ घंटों में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश हो सकती है । मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को अगले दो घंटों में हरियाणा, राजस्थान और इसके आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है । अगले 2 घंटों के दौरान विराटनगर, कोटपुतली, अलवर, झुंजुनू, पिलानी, राजघर, लक्ष्मणगढ़, बयाना, नारनौल, तिजारा, महेंद्रगढ़ और आसपास के इलाकों में 20-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार की हवा के साथ बारिश होगी ।

इस बार मानसून का आगमन तय समय से एक दिन पहले

मौसम विभाग ने एक दूसरे ट्वीट के जरिए बताया कि हरियाणा के झज्जर, बावल, नूंह, रेवाड़ी, भिवाड़ी, भिवानी, सोहना, पलवल, होडल, मानेसर, गुरुग्राम, फरीदाबाद, फरुखनगर, और आसपास के क्षेत्रों में अगले 2 घंटों के दौरान हवा के साथ बारिश होगी । आपको बता दें कि केरल में इस बार मानसून का आगमन तय समय से एक दिन पहले बताया जा रहा है । मौसम विभाग ने कहा है कि 31 मई को केरल में मानसून आने की संभावना है, जबकि मानसून केरल में आम तौर पर एक जून तक आता है । इससे पहले मौसम विभाग ने शुक्रवार को मानसून के केरल पहुंचने को लेकर पूर्वानुमान जारी किया । इसमें कहा गया है कि 21 मई को अंडमान सागर से मानसून के सक्रिय होने की संभावना है । इसके लिए अगले कुछ दिनों में अनुकूल मौसमी परिस्थितियां बन रही हैं । 31 मई को मानसून के केरल में दस्तक देने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here