हरियाणा में गरीबी रेखा से नीचे वाले कोविड मरीजों को मिलेंगे पांच हजार, विज ने की घोषणा

0
Anil Vij

चंडीगढ़। कोरोना काल में हरियाणा सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए घोषणा की है। इस निर्णय से प्रदेश के लाखों लोगों को लाभ पहुंचाने का प्रयास किया गया है। सरकार ने हाल ही में कहा है कि प्रदेश में कोरोना के केस बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं, जिन पर अंकुश लगाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं, नए अस्पतालों के साथ, ऑक्सीजन प्लांट एवं दवाओं का वितरण भी किया रहा है। यही नहीं बल्कि वैक्सीन लगाने पर भी पूरा जोर दिया जा रहा है। इसके बावजूद कोरोना की चेन को तोडऩे के लिए प्रदेश में लॉकडाऊन भी लगाया गया है।

गरीबी रेखा से नीचे वालों के लिए है ये योजना

हरियाणा सरकार का मानना है कि लॉकडाऊन की वजह से प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। उनकी स्थिति दिनों दिन खराब हो रही है। लॉकडाऊन में काम धंधे बंद होने से उनके सामने रोजी रोटी की दिक्कत आ खड़ी हुई है। इसलिए प्रदेश सरकार ने उनके हक में बड़ा फैसला लिया है। राज्य के गृहमंत्री अनिल विज ने एक टवीट के जरिए यह जानकारी दी है।

कोविड मरीजों को मिलेगी यह राशि

श्री विज ने बताया है कि प्रदेश भर में जो लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन जी रहे हैं। उन सभी परिवारों को सरकार पांच हजार रुपए की राशि दी जाएगी। गृहमंत्री ने कहा है कि लॉकडाऊन और कोविड की वजह से उनकी आजीविका रूक गई है। इसलिए उन्हें काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। इसे देखते हुए ही सरकार ने उन सभी को पांच हजार रुपए की राशि देने का निर्णय लिया है। ताकि उनके सामने रोटी का संकट खड़ा ना हो।

परिवार पहचान पत्र होना जरूरी

श्री विज ने कहा है कि होम आईसोलेशन में रहने वाले परिवारों को यह राशि उनके बैंक खातों में चिकित्सा भत्ते के तौर पर दी जाएगी। उन्होंने इसके साथ ही यह शर्त भी जोड़ दी है कि जिन परिवार इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र माने जाएंगे, उनके पास परिवार पहचान पत्र होना अनिवार्य है। इसके अलावा उन कोविड मरीजों को भी सरकार लाभ पहुंचा रही है, जो गरीबी रेखा से नीचे हैं और आयुष्मान योजना की सुविधा उन्हें हासिल नहीं है। ऐसे लोगों को सरकार द्वारा अधिकृत प्राईवेट अस्पतालों में उपचार करवा रहे हैं, उन्हें प्रतिदिन प्रति मरीज सब्सिडी देने का फैसला लिया गया है। मरीज जब डिस्चार्ज होगा, उसके बिल से सबिसडी की राशि को घटा दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here