अपने इन दो भाईयों से भी कम सैलरी लेते हैं रिलायंस के बादशाह मुकेश अंबानी, जानकर रह जाएंगे हैरान

0
- Advertisement -
मुंबई। दुनिया में जब अमीर बिजनेस मैनों को लेकर बात होती है तो सबसे पहले भारत से रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी का नाम सामने आता है। वह एशिया के सबसे अमीर अरबपति होने के साथ साथ दुनिया के चुनिंदा अमीरों में भी शामिल हैं। लेकिन आज हम आपको एक चौंकाने वाली और दिलचस्प बात भी बताएंगे। मुकेश अंबानी बेशक दुनिया और एशिया के रिच मैन हैंं, मगर यह भी बेहद ही आश्चर्य की बात है कि उनकी अपनी ही कंपनी में सैलरी नंबर दो पर है। रिलायंस में उनसे भी आगे दो और शख्स हैं, जिन्हें कंपनी में मुकेश अंबानी से भी अधिक सैलरी मिलती है।
हालांकि ये दोनों ही शख्स मुकेश अंबानी के निकट रिश्तेदार हैं और रिश्ते में उनके भाई लगते हैं। पंरतु बता दें कि रिलायंस की तरक्की मेें इन दोनों भाईयों की मेहनत और विशेष योगदान है। इनका नाम निखिल और हितल मेसवानी है। जोकि रिलायंस में जिम्मेदार पदों पर नियुक्त हैं। निखिल और हितल आपस में सगे भाई हैं। इनकी सैलरी की बात करें तो उन्हें 24 करोड़ रुपए का पैकेज मिला हुआ है। एक साल पहले तक उन्हें 20.57 करोड़ रुपए का पैकेज मिलता था। मगर पिछले दिनों सैलरी को बढ़ाकर 24 करोड़ रुपए कर दिया गया ह। जबकि मुके श अंबानी की खुद की सैलरी 15 करोड़ रुपए है, जिसमें उनके सभी एलाऊंस शामिल हैं। साल 2008 से लेकर अब तक वह इतनी ही सैलरी पा रहे हैं।
हालांकि कोरोना काल के चलते बीते वर्ष मुकेश अंबानी ने अपनी सैलरी छोडऩे का फैसला ले लिया था। वहीं उनके रिश्ते के भाईयों की बात करें तो रिलायंस के अनुसार निखिल मेसवानी पेशे से केमिकल इंजीनियर हैं। वह रिलायंस में रिफाईनरी का काम संभाल रहे हैं। वहीं उनके भाई हितल मेसवानी पेट्रोलियम रिफाइनिंग एवं मार्केटिंग का बिजनेस देखते हैं। इन दोनों भाईयों की रिलायंस की तरक्की में विशेष योगदान बताया जाता है। हितल कंपनी में कार्यकारी निदेशक की जिम्मेदारी भी संभाले हुए हैं। उनके पिता रसिकलाल मेसवानी रिलायंस के संस्थापकों में से एक हैं। जबकि उनके बेटे हितल की बात करें तो उन्होंने अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया से मैनेजमेंट एंड टेक्नालॉजी में ग्रेजुएशन तक पढ़ाई कर चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here