हरियाणा में बिजली बिलों पर अतिरिक्त टैक्स वसूली पर रोक, एक साल तक मिलेगी यह राहत

0
- Advertisement -

Chandigarh News (citymail news ) हरियाणा में बिजली बिलों के साथ वसूली जाने वाली अतिरिक्त राशि (एडीसी) को फिलहाल स्थगित करने का निर्णय लियाा गया है। यानि कि एक साल के लिए लोगों को बिजली बिल के साथ भरने वाले अतिरिक्त राशि से राहत मिली है। सरकार ने बीते 23 अप्रैल को यह आदेश जारी कर लोगों को फिलहाल चिंता मुक्त कर दिया है। बता दें कि सरकार ने हाल ही में बिजली बिलों के साथ अतिरिक्त राशि भरने की नीति लागू की थी। जिसका प्रदेश भर में जोरदार तरीके से विरोध हुआ।

बिजली बिलों पर सीएम ने कहे थे ये शब्द

बिजली निगम ने प्रदेश भर में बिजली बिलों के साथ अलग से राशि भरने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद हरियाणा में हा-हाकार मच गया। लोगों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। हालांकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल जब फरीदाबाद आए थे, तब उन्होंने ऐसे सवालों के जवाब में कहा था कि जो लोग इस बिजली बिलों के साथ अलग से आने वाली सिक्योरिटी राशि को एक साथ नहीं भर सकते, वह इसे चार किश्तों में भी जमा करवा सकते हैं। मगर सीएम के इस बयान की भी प्रदेश भर में कड़ी आलोचना हुई थी। सरकार के इस निर्णय का आम आदमी ने भी विरोध किया था।

कोविड के चलते किया स्थगित

पंरतु अब कोविड के चलते सरकार ने निर्णय लिया है कि इस राशि को अगले वित्त वर्ष तक भरने की आवश्यकता नहीं है। जैसे ही प्रदेश के हालात फिर से ठीक होंगे, तब लोगों से यह राशि भरवाई जाएगी। यानि कि फिलहाल सरकार ने बिजली बिलों पर लगाई जाने वाली सिक्योरिटी राशि की वसूली को पोस्टपोन (स्थगित) कर दिया है। माना जा रहा है कि अब लोगों को कम से कम एक साल के लिए तो राहत महसूस होगी।

एक साल के लिए है यह छूट

इस निर्णय के साथ ही यह माना जा रहा है कि जिन लोगों ने बिजली बिलों के साथ जुडक़र आई यह अतिरिक्त राशि जमा करवा दी है, उनका क्या होगा। इस संदर्भ में कहा जा रहा है कि जिन लोगों ने अपनी एडवांस सिक्योरिटी राशि जमा करवा दी है, वह विभाग में जमा हो गई है। जो लोग यह राशि जमा नहीं करवा पाए हैं, यह राहत उन लोगों के लिए है। कहा जा रहा है कि एक साल की छूट के बाद लोगों से यह राशि जमा करवाई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here