केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने किया डा. एस.एस. बंसल व उनकी कार्डिक टीम को सम्मानित

0
- Advertisement -

फरीदाबाद। चिकित्सा क्षेत्र में अग्रणीय एस.एस.बी. अस्पताल ने पिछले 4 महीनों के दौरान एक हजार से अधिक सफल हृदय प्रक्रिया एवं सर्जरी कर नया कीर्तिमान बनाया है। इस उपलब्धि पर फरीदाबाद के सांसद एवं केंद्रीय सामाजिक एवं आधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने एसएसबी अस्पताल के चेयरमैन डा. एस.एस. बंसल को बधाई देते हुए उनकी कार्डियक टीम को भी सम्मानित किया।

केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व का विषय है कि इतनी योग्य एवं सशक्त हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर्स की टीम हमारे शहर में उपलब्ध है, जो आपातकाल में लोगों को उच्चस्तरीय चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि एसएसबी हार्ट एंड मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल को फरीदाबाद का सर्वोत्तम हार्ट हॉस्पिटल्स माना जाता है क्योंकि यहां कार्डियोलॉजी एवं कार्डियोथोरेसिक संबंधित सभी तरह के इलाज, प्रक्रियाएं एवं सर्जरी की जाती हैं।

श्री गुर्जर ने कहा कि डॉ बंसल ने अपने 30 वर्षों के अनुभव में दो लाख से ज्यादा ह्रदय रोग के मरीज़ों का सफल इलाज़ किया तथा 50 हजार से ज्यादा हार्ट प्रोसीजर किये है, जो उनकी कार्यकुशलता को दर्शाता है। उन्होंने अपने नए अस्पताल में पहले चार महीने में 1000 से ज्यादा हार्ट प्रोसीजर सर्जरी की है जिसकी चिकित्सकीय सफलता की दर की तुलना अंतर्राष्ट्रीय मानकों से की जा सकती है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश के जाने माने हृदय रोग विशेषज्ञ, डॉ एस एस बंसल की अगुआई में संचालित एस एस बी अस्पताल में अंतर्राष्ट्रीय तकनीक एवं सुविधा उपलब्ध कराई जा रही हैं। यहां वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ, आधुनिक कैथ लैब, ऑपरेशन थिएटर, नॉन इनवेसिव कार्डियक लैब जहा सी टी एंजियोग्राफी, इको, स्ट्रेस इको व टीएमटी की सुविधा चौबीसों घण्टें उपलब्ध है। गौरतलब है कि एसएसबी अस्पताल के कार्डियोलाजिस्ट एवं कार्डियोथोरेसिक सर्जन्स की कीर्तिवान टीम जो भारत एवं भारत के बाहर के विख्यात संस्थानों से ट्रेनिंग प्राप्त है। डॉ एस एस बंसल व उनकी विशिष्ट हृदय सर्जन एवं डॉक्टर्स की टीम रोज़मर्रा में ऐसे कई मरीजों का इलाज करते है जिनके केस बहुत जटिल होते है, इनमें से कई ऐसे होते हैं जिन्हें दूसरे अस्पतालों द्वारा इलाज़ के लिए मना कर दिया गया होता है।

एसएसबी अस्पताल में हृदय के डॉक्टर्स की टीम को जटिल बीमारियों के सफलतापूर्ण इलाज का व्यापक अनुभव है जिनमें बायपास सर्जरी, बीटिंग हार्ट सर्जरी, मिनीमली इनवेसिव कोरोनरी आर्टरी सर्जरी, हृदय वाल्व संबंधी सभी प्रकार की सर्जरी, पेसमेकर इम्प्लांटेशन, एंजियोप्लास्टी स्टेंटिंग, सर्जिकल एवं नान सर्जिकल क्लोजर आफ हार्ट डिफेक्टस, आदि शामिल है। इसके अलावा हृदय के जटिल ब्लॉक्स को रेडियल आर्टरी के द्वारा स्टेंटिंग कर खोलना, गुर्दे के आर्टरी में एंजियोप्लास्टी स्टेंटिंग, पैर की आर्टरी में एंजियोप्लास्टी स्टेंटिंग, इस तरह के एंजियोप्लास्टी के लिए डॉक्टर का अनुभवी होने बहुत ज़रूरी है और ऐसे ही हज़ारों जटिल केस डॉ एस एस बंसल ने अपने 30 वर्ष के अनुभव में सफलतापूर्वक किए है।

कार्डियोलॉजी एवं कार्डियक सर्जरी के आलावा अस्पताल में जनरल मेडिसिन, जनरल एवं लप्रोस्कोपिक सर्जरी, मस्तिष्क रोग विभाग, ब्रेन एवं स्पाइन सर्जरी विभाग, महिला एवं बाल रोग विभाग, हड्डी एवं जोड़ प्रत्यारोपण विभाग, यूरोलॉजी, गुर्दा रोग अवं डाइलिसिस, प्लास्टिक सर्जरी, पेट एवं आंत रोग विभाग, छाती रोग विभाग, आँख-नाक-कान के इलाज़ जैसे विशिष्ठ सुविधाएं भी चौबीसों घण्टे उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here