हरियाणा में नया कानून, सरकारी सपंत्ति को पहुंचाया नुक्सान तो करनी होगी भरपाई

0
- Advertisement -
Chandigarh News (citymail News) हरियाणा में अब सरकार संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों की खैर नहीं। बता दें कि आज विधानसभा में संपत्ति क्षति वसूली विधेयक 2021 पास हो गया है। इसके तहत अगर कोई भी आंदोलन के दौरान किसी भी संपत्ति को नुकसान पहुंचाता है तो उस नुकसान की भरपाई आंदोलनकारियों से की जाएगी।
बता दें कि इस विधेयक में सजा का और जुर्माने का प्रावधान रखा गया है। सत्र के दौरन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने भी कहा है कि चाहे सरकारी हो‌ या प्राइवेट, किसी संपत्ति का इसका नुकसान होता है तो वह ठीक नहीं है।
सीएम ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में अपनी बात रखने, धरना देने की बात ठीक है, लेकिन इसकी आड़ में हिंसा की छूट किसी को नहीं है। आम जनता ने भीड़ हिंसा के विभिन्न अतीत और हालिया उदाहरणों को गम्भीरता से लिया है। जहां हरियाणा राज्य में किसी जनसमूह द्वारा दंगों और हिंसात्मक अव्यवस्था सहित विधिपूर्ण या विधिविरूद्घ लोक व्यवस्था में विघ्न के दौरान किन्हीं व्यक्तियों द्वारा सम्पत्तियों को पहुंचाई गई।
क्षति की वसूली हेतु तथा दायित्व के अवधारणा हेतु पहुंचाई गई क्षति के निर्धारण तथा मुआवजा देने हेतु दावा अधिकरण का गठन करने के लिए तथा उससे सम्बन्धित या उससे आनुंषिगक मामलों के लिए उपबंध करने हेतु राज्य सरकार को सभी निवारक, सुधारात्मक उपाय करने चाहिए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here