Weather Alert : फरवरी में ही बढऩे लगा पारा, टूटा 4 साल का रिकार्ड, ·Delhi-NCR और हरियाणा में पड़ेगी भीषण गर्मी

0

लगता है इस बार गर्मी का मौसम लोगों को बैचेन करने वाला है। यानि कि इस बार लोगों को गर्मी का प्रकोप अधिक झेलने के लिए तैयार रहना होगा। इस साल फरवरी में ही गर्मी का अहसास होने लगा है। हालांकि रात के समय मौसम में ठंड का अहसास भी रहता है, मगर दिन में गर्मी की अधिकता महसूस की जाने लगी है।

टूटा 4 साल का रिकार्ड

मौसम विभाग के अनुसार पिछले चार साल की बात की जाए तो इस बार फरवरी में 18 तारीख को तापमान अधिक दर्ज किया गया है। बीती 18 फरवरी को दिन का तापमान 23.6 डिग्री रहा है, जोकि पिछले चार सालों में सबसे अधिक तापमान कहा जा सकता है। वहीं बात करें साल 2018 की तो यह तापमान 23.2 डिग्री दर्ज किया गया और वर्ष 2019 और 2020 को यही तापमान 21 डिग्री रिकार्ड किया गया था। इस तरह से रात का तापमान भी लगभग 9.4 डिग्री रिकार्ड किया गया था।

सही तरीके से नहीं पहुंच सकी शीतलहर

बीते वीरवार को गुरूग्राम में रात का तापमान 12.0 डिग्री पर रिकार्ड किया गया। चंडीगढ़ स्थित मौसम विभाग के डायरेक्टर डा. सुरेंद्र पाल ने बताया कि मध्य भारत में अलग-अलग मौसम की वजह से शीतलहर उत्तर भारत में सही तरीके से नहीं पहुंच पाया है, इसमें पूर्वी लहरों के दबाव का भी एक बड़ा कारण माना जा रहा है। यही वजह है कि पारा सामान्य से 4 डिग्री अधिक बढ़ गया है, जिस वजह से फरवरी के दूसरे सप्ताह में ही लोगों को गर्मी का अहसास होने लगा है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि संभावना यह भी है कि पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों में अपना प्रभाव दिखा सकते हैं, जिसके चलते पारा कुछ कम हो सकता है। मगर फिलहाल तापमान में गर्मी बनी रह सकती है और पारा सामान्य से भी अधिक दर्ज किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here