हरियाणा में बुजुर्ग, दिव्यांग और विधवा पेंशन में होगी बढ़ोतरी, हर महीने 3100 रुपए देने की तैयारी

0
- Advertisement -

हरियाणा में जल्द ही बुजुर्ग, दिव्यांग और विधवा पेंशन में बढ़ोतरी की जा सकती है। भाजपा और जजपा में इसे लेकर करीब करीब सहमति बन चुकी है। पेंशन बढ़ोतरी का निर्णय आगामी पंचायत चुनावों को लेकर किए जाने की संभावना है। माना जा रहा है कि यदि दोनों दलों के बीच की सहमति का मामला पटरी पर आ गया तो फिर प्रदेश में इन तीनों श्रेणियों को काफी लाभ मिलने के आसार बन जाएंगे।

अभी 2250 रुपए है पेंशन

फिलहाल राज्य में पेंशन की राशि 2250 रुपए है, यदि यह निर्णय लागू हो जाता है तो इसके बाद पेंशन की राशि 3100 रुपए पहुंच जाएगी। हालांकि इससे पहले जजपा ने चुनावों में जो घोषणा पत्र जारी किया था, उसके अनुसार बुढापा पेंशन 5100 रुपए मासिक देने की घोषणा की गई थी। जजपा सत्ता में तो आ गई, मगर गठबंधन के चलते वह अपने इस निर्णय को लागू नहीं कर पाई।

3100 रुपए हो जाएगी नई पेंशन

पंरतु कहा जा रहा है कि राज्य में पंचायत चुनावों को देखते हुए दोनों दल पेंशन की राशि बढ़ाने का फैसला ले चुके हैं। बस इसे अमल में लाना बाकि है, जिसके बाद राज्य के वृद्व, दिव्यांग और विधवा श्रेणी के लोगों को पेंशन की राशि 3100 रुपए मिलने लगी है। कहा जा रहा है कि सरकार जल्द ही इस राशि में 850 रुपए प्रतिमाह की बढ़ोतरी करने जा रही है। इसके बाद उपरोक्त श्रेणी के लोगों को आर्थिक तौर पर काफी लाभ मिलेगा।

पेंशन पर आश्रित लोगों को होगा लाभ

इससे उन लोगों को काफी लाभ होगा, जोकि केवल पेंशन के सहारे ही अपना परिवार चला रहे हैं। बताया गया है कि सरकार इस पांच साल के कार्यकाल के भीतर ही लोगों को 5100 रुपए की पेंशन जारी कर देगी। जजपा के चुनावी घोषणा के अनुसार इस कार्यकाल के अंत तक तीनों श्रेणी के लोगों को 5100 रुपए की पेंशन मिलनी आरंभ हो जाएगी। इससे पेंशन पर आश्रित लोगों को काफी लाभ होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here