मौसम विभाग की चेतावनी, Delhi -NCR और हरियाणा में होगी जोरदार बारिश, बढ़ेगा ठंड का प्रकोप

0
- Advertisement -

Delhi -NCR व हरियाणा सहित उत्तर भारत में जहां कड़ाके की ठंड जारी है, वहीं शनिवार की सुबह आई बंूदाबांदी से मौसम में जोरदार तरीके से परिर्वतन हुआ है। मौसम के बदले इस रूख के बाद तापमान में और अधिक गिरावट दर्ज की गई है। इसके अलावा मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा सहित कई राज्यों में बारिश होने की चेतावनी जारी की है। विभाग का कहना है कि आने वाले तीन दिनों के भीतर इन राज्यों में जोरदार बारिश होने की पूरी संभावना है।

पहले ही जारी की थी चेतावनी

मौसम विभाग ने पहले ही Delhi -NCR, हरियाणा, यूपी और पंजाब में हल्की बारिश होने की घोषणा की थी। विभाग की घोषणा के अनुसार शनिवार को इन राज्यों में हल्की बारिश हुई, जिसके बाद पारा और नीचे की ओर लुढक गया है। इसके बाद ठंड में इजाफा भी होना तय माना जा रहा है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत के अनेक राज्यों में 3 से 5 जनवरी के बीच आंधी-तूफान के साथ जबरदस्त तरीके से बारिश होने की घोषणा की है।

इन राज्यों में होगी जोरदार बारिश

भारतीय मौसम विभाग आईएमडी ने अपनी चेतावनी में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, चंडीगढ़, पश्चिमी यूपी, उत्तरी यूपी, तथा मध्य प्रदेश में जोरदार तरीके से बारिश और ओले गिरने की संभावना जताई है। आईएमडी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी से नीचे की ओर इस्टर में बदलाव होने की वजह से ही 3 से 5 जनवरी के बीच बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। इसके अलावा 7 जनवरी को भी मौसम में परिर्वतन होने की जानकारी दी गई है।

2006 के बाद दर्ज हुई है इतनी बड़ी गिरावट

मौसम में बदलाव के बाद दिल्ली में पारा बहुत तेजी से लुढका है। आईएमडी के अनुसार वर्ष 2006 के बाद तापमान में इतनी बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। एक दिन पहले यानि कि शुक्रवार को दिल्ली एनसीआर में तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिरा है। दिल्ली के अनेक स्थानों पर तापमान में बडे पैमाने पर गिरावट दर्ज की गई है। विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में भी ठंड का स्तर और अधिक बढऩे की संभावना है। खासतौर पर आने वाले दिनों में बारिश होने की वजह से तापमान में जहां गिरावट दर्ज की जाएगी, वहीं ठंड का प्रकोप झेलने के लिए भी लोगों को तैयार रहना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here