सेमीनार में बताया, फेसबुक व व्हटसअप पर गलत खबर व फोटो से कैसे रहें सावधान

0
- Advertisement -

·Faridabad News (citymail news) आज बढ़ते डिजिटल युग में हर किसी को डिजिटलाइजेशन को समझने की जरुरत है डिजिटाइजेशन के महत्व और इसकी बारिकियों को अपने कर्मचारियों  एवं ट्रेनी तक  पहुंचानें के लिए वनटिक टेक्नोलॉजीज़ प्राइवेट लिमिटेड, फरीदाबाद  ने  ‘फैक्ट चेकिंग वर्कशॉप’ का आयोजन किया  जिसकी अध्यक्षता फैक्टशाला की ट्रेनर रचना कसाना ने की जो की डीएवी सेंटेनरी कॉलेज फरीदाबाद के जनसंचार विभाग की अध्यक्षा है| कार्यशाला में “मिथ्या समाचार”, “तथ्यों की परख” तथा “पुष्टिकरण” पर केंद्रित विस्तृत जानकारी दी गई ।

यह कार्यक्रम ‘इन्टरन्यूज़’ द्वारा ‘डाटालीड्स’ के सहयोग तथा Google.org एवं ‘गूगल न्यूज इनिशिएटिव’ की सहायता से किया गया। कार्यक्रम की संरचना इस प्रकार की गई कि प्रतिभागियों द्वारा ऑनलाइन प्रसारित हो रही सूचनाओं व अन्य सामग्री की प्रकृति को समझने में आसानी हो ।

वर्कशॉप में सभी वर्कर्स को सोशल मीडिया (फेसबुक तथा वट्सएप) में आए दिन वायरल हो रही झूठी व भ्रामक खबरे से परिचित कराया गया । साथ ही सोशल मीडिया के फायदे और डिजिटल दुनिया में खुद को कैसे डिजिटल बनाये के बारे में बातचीत की गई । आज वेब की दुनिया में किस तरह के शब्दों का अधिक इस्तेमाल होता है और आप किस वेब की दुनिया में कदम रख सकते हैं कैसे आप झूठी खबरों और सच्चाई की जांच करे ये सभी बातें रचना कसाना ने अपनी वर्कशॉप में वनटिक टेक्नोलॉजीज़ प्राइवेट लिमिटेड,  के कर्मचारियों को समझाई ।

 उन्होंने  बताया कि आज सोशल मीडिया पर जानकारी को मनोरंजन के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है। विडियो व फोटोस् बाहर के देशों की होती है और उन्हें भारत का बता कर वायरल कर दिया जाता है। उन्होंने कहा कि गूगल क्रोम में गूगल रिवर्स इमेज सर्च, सर्च बाई इमेज, टीनआई इत्यादि के जरिए फोटो व विडियो को वैरीफाई किया जा सकता है। टाइम टूल के जरिए पता लगाया जा सकता है कि वह फोटो कब खिंची गई। ऑब्जर्वेशन के जरिए सही गलत का पता लगाया जा सकता है  उनहोंने कहा कि आज वेब  की दुनिया में कदम रखते सभी नये युवाओं को बेहद ही सचेत रहने की आवश्यकता है|  अंत में वहां के प्रोजेक्ट हेड दिनेश कुमार  और सीएफओ मोहन कुमार  ने रचना कसाना  का आभार व्यक्त किया|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here