मौसम विभाग का अलर्ट, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा सहित इन राज्यों में 11 दिसंबर को हो सकती है बारिश

0
- Advertisement -

पहाड़ों में जारी लगातार बर्फ बारी के चलते मैदानी इलाकों में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इससे तापमान में गिरावट देखी जा रही है। मौसम की जानकारी देने वाले स्काईमेट वेदर के अनुसार जल्द ही पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी होने का दौर समाप्त हो सकता है। इसके बाद मैदानी राज्यों में बारिश होने की संभावना प्रबल हो गई है। स्काईमेट वेदर के मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने ऐसी संभावना जताई है कि आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब व राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है। इस बारिश के चलते इन राज्यों में ठंड का प्रकोप बढ़ जाएगा तथा तापमान में खासी कमी दर्ज की जाएगी।

इन राज्यों में जारी है बर्फबारी का दौर-

बता दें कि इन दिनों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड सहित पहाड़ी राज्यों में जमकर बर्फबारी हो रही है। इन राज्यों की ओर जाने वाले रास्तों पर भारी बर्फ जमा हो गई है और रास्ते लगभग बंद हो गए हैं। जिसकी वजह से इन राज्यों में ठंड की स्थिति विकटपूर्ण हो गई है। हालांकि पहाड़ी राज्यों में जाने वाले सैलानियों को भारी बर्फबारी देखकर खासा रोमांचक अनुभव हो रहा है। लोग इस बर्फ के मौसम को खूब एंजाय भी कर रहे हैं। लेकिन इसके चलते पहाडों में रहने वाले लोगों को पेयजल की किल्लत का भी सामना करना पड़ रहा है। पानी जमने की वजह से लोगों को पीने व अन्य कार्यों के लिए पानी की उपलब्धता को लेकर दिक्कत हो रही है।

समाप्त हो जाएगी बर्फबारी-

स्काईमेट वैदर ने अनुमान जताया है कि जल्द ही पहाड़ों में बर्फबारी का यह दौर समाप्त होने वाला है। संभवतय: एक दो दिन के बाद पहाड़ों में बर्फ गिरने का सिलसिला थम सकता है। इसके बाद मैदानी राज्यों में रहने वाले लोगों को बारिश का सामना करना पड़ सकता है। इस बारिश की वजह से लोगों को सर्दी का सामना करना पड़ेगा। इसके अलावा लोगों को सडक़ जाम के चलते परेशानी भी झेलनी पड़ सकती है। स्काईमेट वैदर के अनुसार 11 दिसंबर के आसपास पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश व राजस्थान में हल्की बारिश का सामना करना पड़ सकता है। इसकी वजह से इन राज्यों में ठंड की स्थिति बढ़ जाएगी। इसलिए लोगों को अभी से सर्दी से बचने के उपाय करने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here