अब अंतरिक्ष से होगी मूली की सप्लाई, नासा के वैज्ञानिकों ने उगाई मूली

0
- Advertisement -

अगर सबकुछ ठीक रहा तो अगले साल न्यू इयर के मौके पर आपको एक स्पेशल मूली खाने को मिलेगी. ये मूली अंतरिक्ष से सीधे धरती पर आपकी प्लेट में आ जाएगी. ये पढ़कर आप सोच में पड़ जाएंगे कि लेकिन ये खब़र पूरी तरह सच है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने पहली बार अंतरिक्ष में मूली उगाकर कमाल कर दिया है.

नासा की अंतरिक्षयात्री और फ्लाइट इंजीनियर केट रूबिन्स ने कहा है कि 2021 में इस फसल को धरती पर लोगों के खाने के ​लिए लाया जाएगा. केट ने मूली के 20 पौधों को पैक करके पृथ्वी पर ले जाने के लिए कोल्ड स्टोरेज में अभी रख दिया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर आईएसए रिसर्च ने मूली उगाने का वीडियो शेयर कर दिया है. मूली में कई पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, ये हमारे पेट और लीवर के लिए बहुत अच्छा होता है. मूली का रस पाचन और बावसीर को ठीक करता है. मूली में अत्यधिक पानी होता है, जो वजन कम करने में मददगार होता है.

वैज्ञानिकों ने मूली को इसलिए चुना कि क्योंकि ये इसके बारे में अच्छी तरह जानते हैं और ये 27 दिनों के अंदर विकसित भी हो जाते हैं. वैज्ञानिकों कई तरह के पेड़—पौधे स्पेस में उगाते रहते हैं. स्पेस स्टेशन में प्रयोग के लिए पहली बार प्लांट हैबिटेट नाम के पौधे को वैज्ञानिकों ने उगाया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here