पिता के अनोखे आइडिए से, 6 वर्षीय बेटा बन गया बिजनेसमैन

0
- Advertisement -

दुनिया में शायद ही कोई माता—पिता ऐसा होगा, जो अपने बच्चे की ख्वाहिश पूरी करने से पीछे हटते हैं. कई बार बच्चों की हर ख्वाहिश समय से पूरे हो जाने पर बच्चे पैसे का महत्व नहीं समझ पाते हैं. ज़िंदगी में पैसों को महत्व देना बहुत जरूरी होता है. पैसे को संभालना बहुत जरूरी है. अमेरिका के टेक्सास में रहने वाले एक शख्स ने अपने 6 वर्षीय बच्चे को पैसे के महत्व को बताने के लिए अनोखा आइडिया निकला, जिसे आप भी अपना सकते हैं.

शख्स का 6 वर्षीय बच्चा एमेट अपने लिए खिलौनी वाली बाइक खरीदना चाहता था, जिसके लिए उसने पिता से पैसों की डिमांड की. पिता ने बच्चे को समझाया कि बाइक के लिए आप खुद पैसा इकट्ठा करें. पिता बच्चे को फाइनेंशियल स्ट्रांग और बिजनेस स्किल्स डेवलप करने के लिए कहता है कि आप अपने पुराने खिलौने को बेचकर पैसा इकट्ठा करें. पिता की बात मानते हुए ऐमट ने अपने पुराने खिलौने बेचकर पहले दिन 75 रुपये इकट्ठे कर लिए. लेकिन बाइक के लिए अभी भी पैसे कम पड़ रहे थे. एमेट ने और पैसे इकट्ठा करने के ​लिए पिता से स्नो कोन मशीन खरीद देने के लिए कहा. बच्चे की बात मानते हुए पिता ने स्नो कोन मशीन भी खरीद ​दी. बच्चा स्पताह में एक दिन स्नो कोन मशीन लगाकर 25 डॉलर तक की कमाई करने लगा. बच्चे को इंडिपेंडेट देखकर पिता बेहद खुश हैं.

एमेट के पिता ने कहा कि मेरा बेटा अब बेहद समझदार हो गया है, वो अपने एरिया की जरूरत के हिसाब से स्नो मशीन मंगाता है. मार्किट की जरूरत के अनुसार अपना स्नो मशीन का बिजनेस बढ़ा रहा है. वह अपनी जरूरतों के लिए पैसा बिजनेस से बचा लेता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here