अगर आपकी उम्र है 20 साल तो करना होगा कोरोना वैक्सीन का लंबा इंतजार

0
- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को खुशखबरी देते हुए कहा है कि कोरोना वैक्सीन जल्द ही बाजा़र में उपलब्ध होगी. केंद्रिय मंत्रियों के साथ हुई बैठक के बाद मोदी ने कहा कि हम वैज्ञानिकों की हरी झंडी का इतंजार कर रहे हैं. वैज्ञानिको से हरी झंडी मिलने के बाद वैक्सीन को बाजा़र में लोगों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. सरकार ने अभी तक ये नहीं बताया है कि ये वैक्सीन सभी नागरिकों को कब तक लगाए जाएंगे. केंद्र और राज्य सरकार से मिले सुझाव के बाद सरकार ने तय किया है कि पहले चरण में डाॅक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाॅफ को वैक्सीन दिया जाएगा. ये लोग कोरोना मरीज़ के सबसे ज्यादा संपर्क में रहते हैं, इनकी जान की रक्षा करना हमारी प्राॅयरिटी है. देखा जाए तो कोरोना महामारी से लोगों को बचाने में डाॅक्टरों ने अपना धर्म बखूबी निभाया है.

दूसरी लिस्ट में एमसीडी कर्मी, दमकल कर्मी, पुलिस, सेना को रखा गया है. इन लोगों ने कोरोना महामारी के दौरान भी अपनी ड्यूटी की महत्ता को समझा और नागरिकों की सेवा की है. ये हमारे लिए फ्रटवर्क साबित हुए हैं. इस टीके पर दूसरा अधिकार इन लोेगों का ही है. कोरोना महामारी के दौरान शहर की सफाई के लिए एमसीडी कर्मी दिन-रात जुटे हुए थे. सेना अपना कर्तव्य निभाने में कभी पीछे नहीं हटती है.

चैथी लिस्ट में रखा गया है 50 या उससे अधिक उम्र वाले लोगों को इस उम्र के लोगों को कोरोना से सबसे अधिक खतरा है. आंकड़ों के मुताबिक भी कोरोना से सबसे अधिक मौत इसी उम्र के लोग की ही हुई है. ऐसे में इनकी जान बचाने के लिए टीका देना जरूरी है. चैथे ग्रुप में आते हैं गंभीर बीमार से पीड़ित होने वाले लोग.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here