310 किलोमीटर तक बाइक चलाकर किसान को समर्थन देने आए ढिल्लो

0
image source-Amar ujala
- Advertisement -

केंद्र सरकार से अपनी मांग मनवाने के लिए लगभग 8 दिन से किसान दिल्ली के बॉर्डर पर धरना देकर बैठे हैं. इन किसानों को कई कलाकारों का भी समर्थन मिल रहा है. इस आंदोलन में एक किसान चर्चा का विषय बना हुआ है. पंजाब के जिला बरनाला से दिल्ली की 310 किलोमीटर की दूरी बाइक से नापने वाले किसान दर्शन सिंह ढिल्लो चर्चा में बने हुए हैं. ढिल्लो ने बताया कि किसान आंदोलन में शामिल होने की ऐसी हूक उठी की हम बाइक लेकर ही निकल गए.

पचास से ज्यादा उम्र के ढिल्लो ने कहा कि तब तक यहां से नहीं हिलूंगा जब तक सरकार हमारी बात नहीं सुनेगी. बुधवार को सुबह बाइक से निकले ये दंपत्ति आज दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर पहुंच गये हैं. बीच में एक शिविर में रूककर इन्होंने खाना-पीना ​खाया था. अपने बारे में बताते हुए ढिल्लो ने कहा कि हम खेती से ही अपना गुजारा कर रहे हैं. देश में इतनी बेरोजगारी बढ़ गई है कि मेरे बच्चे को जब यहां नौकरी नहीं मिली तो उन्हें कनाडा जाना पड़ा. मैकेनिकल इंजीनियरिंग करने के बावजूद भारत में कोई नौकरी नहीं थी उनके लिए.

नए कृषि कानून की कमियों को गिनाते हुए उन्होंने कहा कि ये कानून हमसे हमारी जमीन भी छिन लेगा. पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ये कानून लायी है. हम जैसे किसान खेतबाड़ी करके ही अपना पेट पाल रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here