तमिलनाडु का रस्म अमेरिका में हो गया वायरल, जाने कैसे

0
- Advertisement -

कोविड महामारी से बचने के लिए पूरी दुनिया की नज़र अमेरिका के वैक्सीन पर टिकी है, वहीं अमेरिका के शहर न्यू यॉर्क, न्यू जर्सी और प्रिंसटन के लोग ‘रस्म ‘ नाम की रेसपि को कोविड से बचने में कारगर बता रहे हैं. रस्म की ये रेसिपी वायरल हो गई है. तमिलनाडु के रहने वाले शैफ ने यहां के लोगों को इस रेसिपी के बारे में बताया है.

image source-the new indian express

 

पूरी दुनिया की तरह अमेरिका में भी जब लाकडाउन लगा था तो लोग घरों के अंदर दुबक गए थे. दुकान से लेकर रेस्टोरेंट तक पर ताला लग गया था. ऐसे में लोग अपने घर पर तरह-तरह के रेसिपी ट्राई कर रहे थे. तमिलनाडु के रहने वाले 35 वर्षीय अरुण राजनुरई के दिमाग में आइडिया आया कि कोरोना मरीजों के लिए रस्म तैयार की जाए. रस्म की रेसिपी को अदरक, लहसुन और हल्दी से तैयार किया जाता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर है. कोरोना लोगों की इम्यूनिटी ही कमजोर कर देती है. कोविड पॉजिटीव लोग इसका सेवन कर सकते हैं.

शैफ अरुण यहां के तीन कोविड अस्पतालों में मरीजों के लिए खाना तैयार करते थे. वह रस्म को खाने के साथ काम्पिलीमेंट्री में देने लगे. इस काम्पिलीमेंट्री को लोगों ने खूब पसंद किया और इसकी डिमांड बढ़ने लगी. रस्म को इस होटल का जरूरी मेन्यू बना दिया गया. अंजपायर प्रिंसटन होटल का रस्म बेस्ट सेलर रेसिपी बन गया. लोग इसे कोविड से बचने के लिए पीने लगे. इस रेस्टोरेंट की चेन न्यूयॉर्क और कनाडा में भी है, वहां भी रस्म की लोकप्रियता बढ़ गई.

अरुण ने बताया कि रोजाना 500—600 कप रस्म की ब्रिकी हो रही है. मैंने कभी नहीं सोचा था कि रस्म इतना पॉपुलर हो जाएगा. अपने गांव से 5 साल पहले अरुण न्यूयॉर्क नौकरी करने आए थे. उन्होंने आईएचएम से होटल मैनजमेंट का कोर्स किया है. 2018 में अरुण सर्वश्रेष्ठ दक्षिण पूर्व एशियाई शेफ के रूप में सम्मानित हो चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here