‘यात्रीगण कृप्या ध्यान दें’ इस आवाज़ के पीछे है इस जादूगरनी का हाथ

0
- Advertisement -

‘यात्रीगण कृप्या ध्यान दें’ आपकी ट्रेन प्लेटफॉर्म नंबर 5 पर लग गई है. ये आवाज़ रेलवे स्टेशन पर आपने जरूरी सुनी होगी. इस आवाज़ को सुनते ही आपको जरूर लगा होगा कि ये किसकी आवाज़ है. आज हम आपको इस आवाज़ के पीछे का चेहरा दिखाते हैं. इस मीठी आवाज़ को देने वाली शख्स का नाम है सरला चौधरी.

सरला चौधरी की नियुक्ति भारतीय रेलवे में 1982 में अनाउंसर के तौर पर हुई थी. शुरुआत में तो उन्हेें अस्थाई रूप से रखा गया था लेकिन 1986 में उनकी नौकरी स्थाई कर दी गई. आॅल इंडिया रेडियो में काम कर चुकी सरला अब इस पद पर कार्यरत नहीं है लेकिन आज भी उनकी आवाज़ का जादू छाया हुआ है. पहले तो सरला स्वयं जाकर अपनी आवाज़ रिकॉर्ड करती थीं लेकिन बाद में उनकी आवाज़ रिकॉर्ड करके रख ली जाती थी. ट्रेनों की अनाउसमेंट के लिए पहले वो खुद रेलवे स्टेशनों पर जाती थीं. आवाज़ रिकॉर्ड करने के इस काम 4 से 5 दिन का समय लग जाता था.

सरला ने अनाउसमेंट का काम 12 साल पहले छोड़ दिया था लेकिन उनकी आवाज़ को स्टैंबाय मोड पर सेव कर लिया गया है. अभी वह फिलहाल ऑफिस सुप्रीटेंडेंट पद पर कार्यरत हैं. 50 वर्ष की सरला पर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी बनाई गई है. सरला ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके पिता रेलवे में कार्यरत थे उस समय एक आदेश निकला था कि रेलवे में कार्यरत लोगों के बीच तीन महीने के लिए अनाउंसर का काम करने आ सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here