कमल बदल रहा इस शख्स की जिंदगी, परिवार के लिए छोड़ी थी लाखों रुपये की सैलरी

0
dainik bhaskar

New Delhi: अच्छी नौकरी के लिए भारतीय लोग अपने परिजन को छोड़ विदेश चले जाते हैं। पराए देश में कामयाबी तो मिलती है। लेकिन इस कामयाबी के बीच उनके परिजन पीछे छुट चुके होते हैं। शायद यहीं कारण है कि केरल का रहना वाला एक शख्स इसलिए भारत लौट आया। कतर में मेल नर्स का काम कर महीने का एक लाख रुपये कमाने वाले एल्डहोस पी राजू नौकरी छोड़ अपने परिवार के पास केरल लौट आए हैं। राजू कहते हैं कि वह कतर में दस साल से नौकरी कर रहे थे। मेरे पास सबकुछ था। लेकिन परिवार की बहुत याद आती थी। इसलिए सोचा कि अब भारत लौटू और वहीं नौकरी करू।

भारत लौटने पर नहीं मिला काम
मेल नर्स का काम छोड़ भारत लौटे राजू को लगा था कि यहां पर उनके अनुभव के आधार पर नौकरी मिल जाएगी। लेकिन उन्हें कहीं भी काम नहीं मिला। पैसे सारे खर्च हो रहे थे। एक वक्त राजू को भी लगा कि शायद उनका भारत लौटने का फैसला गलत नहीं है। क्योंकि कोराना काल में लोगों की नौकरी जा रही थी। ऐसे में राजू को नौकरी मिलना और भी कठिन हो गया। लेकिन राजू ने हिम्मत नहीं छोड़ी।

जब आया कमल की खेती करने का आइडिया

राजू कहते हैं कि उन्हें बचपन के दिनों से गार्डनिंग करने का शौक था। बस क्या मैंने सोचा कि क्यों न कमल की खेती की जाए और उसे ऑनलाइन बेचा जाए। उन्होंने इस क्रम में अपने हाथ बढ़ाए, और छत पर ही कमल की खेती शुरु की। उन्होंने बताया कि इस काम में उनके लगभग 50 हजार रुपये खर्च हुए। लेकिन अब लोगों की ओर से कमल के फूल के कई ऑर्डर मिल रहे हैं। बताते चले कि राजू के पास फिलहाल दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, पुणे जैसे शहरों से कमल के ऑर्डर आ रहे हैं, वह महीने का 30 से 40 हजार रुपये कमा रहे हैं।

source dainik bhaskar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here