हरियाणा सरकार बच्चों के घर भेजेगी टेबलेट, परीक्षा भी होगी ऑनलाइन

0
- Advertisement -

कोविड महामारी का असर सबसे ज्यादा बच्चों की शिक्षा पर पड़ा है. कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए अभिभावक बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं. बच्चे घर पर ही रहकर अपनी पढ़ाई कर रहे हैं. ​डिजिटल ऐजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा की खट्टर सरकार सरकारी स्कूलों के बच्चों को फ्री में टेबलेट बांटेगी.

सरकार कक्षा आठ से लेकर बारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले लड़के एवं लड़कियों को घर पर पढ़ने के लिए टेबलेट देने जा रही है. एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस टेबलेट को छात्रों को 12 वीं पास करने के बाद स्कूल में लौटाना होगा. लाइब्रेरी से ली जाने वाली किताब, जिसे पढ़कर वापस किया जाता है उसी तरह टेबलेट को भी वापिस करना होगा. टेबलेट स्कूल की संपत्ति होगी.

इस टेबलेट में कक्षा के अनुसार कंटेट पहले से अपलोड होंगे. सभी पुस्तकें भी होंगी. ​आॅडियो और वीडियो दोनों ही माध्यम से बच्चे इस टेबलेट से पढ़ सकेंगे. बच्चे ऑनलाइन परीक्षा भी इसी टैब के माध्यम से देंगे. बता दें कि हरियाणा सरकार ने 16 नवंबर को ट्रायल के तौर पर स्कूलों को खोला था लेकिन सरकार को स्कूल खोलना महंगा पड़ गया. कई बच्चे, टीचर और स्टॉफ कोरोना पॉजिटिव पाए गए. अब सरकार ने 31 दिसंबर तक स्कूलों को बंद कर दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here