कुत्तों को गर्माहट दिलाएंगे ये स्पेशल बेड, पुरानी जींस से महिलाओं ने किया तैयार

0
- Advertisement -

कुत्तों को सर्दी से बचाने के लिए भोपाल की महिलाएं अपने फटे—पुराने कपड़ों से बेड बना रही है. महिलाओं द्वारा किए गए इस नेक काम की हर जगह सराहना हो रही है. इस बेड को केवल 80 रुपये में बेचा जा रहा है. पालतू कुत्ते के साथ—साथ सड़क पर घूमने वाले कुत्तों के लिए भी इस ​बिस्तर का इस्तेमाल किया जा सकता है. कुत्तों को गर्माहट देने का ये आइडिया बेहद ही अच्छा है. महिलाएं इन बेड को बनाकर पैसे भी कमा रही हैं, एक बेड पर इन्हें 50 रुपये की आमदनी होती है.

पुराने जींस, शर्ट, पेंट से इस बेड को बनाया जाता है. बेड का आकार देने के बाद इन्हे मोटे कपड़ों से कवर किया जाता है. बेड बनाने के लिए लोगों के घर से अनपोयोगी कपड़े मांग कर ​लाये जाते हैं. लोग भी खुश होकर अपने कपड़े दान कर देते हैं.

इस आइडिया के पीछे पूजा आयंगर का हाथ है, पूजा ने बताया कि सर्दियों में इन कुत्तों को ऐसे बेड की अत्यधिक आवश्यकता है. रास्ते पर ठिठुरते हुए कुत्तों को देखकर मुझे ये बेड बनाने की प्रेरणा मिली. महिलाओं को इस काम से आमदनी भी हो रही है. इस काम में 25 से ज्यादा महिलाएं लगी हैं. पूजा ने बताया कि इससे पहले वह पुराने कपड़ों से सब्जी रखने के लिए झोले बना चुकीं हैं. पॉलिथीन की जगह कपड़े के झोले का इस्तेमाल करना चाहिए. ये हमारे पर्यावरण के लिए भी ठीक है. हमने जो झोले तैयार किए थे, उनमें कई जेबें थी. लोगों ने इसे बेहद पसंद किया था.

source-live hindustan

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here