काले चावल के फायदे क्यों गिनाने लगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वजह हैरान करने वाली

0
- Advertisement -

New Delhi: देश में एक तरफ जहां किसान सडक़ पर उतर कर केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ हल्ला बोल रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काले चावल के फायदे गिना रहे हैं। पीएम सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में थे। यहां पीएम ने अपनी सरकार की ओर से कृषि के क्षेत्र में उठाए जा रहे कदमों के बारे में बताया। इस दौरान उन्होंने काले चावल के बारे में जिक्र किया। उन्होंने कहा कि यह चावल किसानों के जीवन में खुशियां लेकर आ रही है। बताते चले कि यूपी के चंदौली में किसान काफी जगह में काले चावल की खेती कर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। इसलिए पीएम ने चंदौली के किसान का भी जिक्र किया।

काला चावल के गुण

काला चावल को लेकर स्वास्थ्य से संबंधित विशेषज्ञ बताते हैं कि इसे खाने से मोटापा दूर हो सकता है। साथ ही इसमें विटामिन के साथ प्रोटीन भी मिलता है। खास बात कि इससे उन मरीजों को काफी लाभ होता है जो हाई ब्लड प्रेशर, हाई, कोलस्ट्राल सहित कई एलर्जी से जूझ रहे हैं। चावल का सेवन करने से हार्ट अटैक होने की संभावना भी कम हो जाती है।

यहां के किसान कर रहे हैं खेती

यूपी के मिर्जापुर जिला, चंदौली के साथ मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिले में काले चावल की अच्छी खेती की जा रही है। किसान खुद कहते हैं कि इस चावल की पैदावार से पानी की बचत भी होगी। बताते चले कि देश के कई राज्यों जैसे बिहार, राजस्थान, मुंबई, हरियाणा में काफी डिमांड है। बताया जाता है कि 300 रुपये किलो काला चावल बिक रहा है।

SOURCE dainik jagran

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here