बुनकरों की कमाई बढ़ाने के लिए इंजीनियरों ने निकाला नया आइडिया, कमाइ्र हुई लाखों में

0
new indian express
- Advertisement -

आंधप्रदेश के मशहूर पोंडरू खादी के श्रमिकों की स्थिति को सुधारने के लिए चार इंजीनियर आगे हैं.सॉफ्टवेयर इंजीनियर पोगिरी जवांत नायडू, सूरज पोटनुरु, सेलेंद्र और भारद्वाज ने इन बुनकरों की मदद के लिए वेबसाइट बनाई और बुनकरों को अपने उत्पादों बेचने के लिए प्रेरित किया. शुरुआत में उन्होंने कुछ ग्राहकों को भी आमंत्रित किया था

इंजीनियर जसवा​थ नायडू ने कहा, ‘यहां के खादी श्रमिकों की स्थिति को सुधारने के लिए हमने आॅनलाइन मार्केटिंग प्लेटफॉर्म (लूम 2home) की स्थापना की. इस वेबसाइट पर श्रमिकों को विदेशी ग्राहक मिल रहे हैं और उनसे इनकी कमाई भी बढ़ रही है. इस गांव में 1000 श्रमिक हैं, जिन्हें इस काम से अपना परिवार चलाना भी मुश्किल हो रहा था. इनकी इसी स्थिति को सुधारने के लिए हम आगे आए हैं.

  1. हमने वेबसाइट के माध्यम से 200 ग्राहकों को अपने उत्पाद बेचने के लिए चयनित कर लिया है. बुनकरों को भी इनके लिए कपड़े बनाने के​ लिए प्रेरित कर रहे हैं. युवाओं के स्टाइल को ध्यान में रखकर हम ड्रेस डिजाइन करवा रहे हैं. इस वेबसाइट के जरिए 50 बुनकर जुड़े हुए हैं. पश्चिमी देशों में पांडरू खादी की डिमांड काफी है, हम बुनकरों और ग्राहकों के बीच एक डोर की तरह काम कर रहे हैं. हम बिना लाभ कमाए इनकी मदद करना चाहते हैं. बुनकर की कमाई बढ़ाने के लिए हम बिचौलिए को खत्म करना चाहते हैं. फैशन डिजाइनरों को जोड़ने के लिए मोबाइल ऐप भी बनाने के लिए योजना चल रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here