रेलवे स्टेशन पर कुल्हड़ चाय की वापसी, प्लास्टिक मुक्त होगा स्टेशन

0
- Advertisement -

रेलवे स्टेशनों को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए अब कुल्हड़ में चाय बांटी जाएगी. इसकी जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर के जरिए दी है. इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी गई है. उम्मीद है कि अगली बार जब आप रेल में सफर करेंगे तो कुल्हड़ की चाय का आनंद उठाएंगे.

लालू प्रसाद यादव जब रेल मंत्री बने थे तो उन्होंने ही स्टेशनों पर कुल्हड़ में चाय परोसने की व्यवस्था शुरू की थी. लेकिन कुछ समय बाद इनकी जगह प्लास्टिक कपों ने ले ली थी. अब एक बार फिर से कुल्हड़ का दौर शुरू होने जा रहा है. गोयल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अभी देश के 400 स्टेशनों पर यात्रियों को कुल्हड़ में ही चाय दी जाती है. गोयल ने एक रेलवे कार्यक्रम के दौरान कहा कि भविष्य में सभी स्टेशनों से प्लास्टिक कप गायब हो जाएंगी. प्लास्टिक पर्यावरण के लिए बेहद नुकसानदायक है, रेलवे की यह पहल प्रशंसनीय योग्य है.

कुल्हड़ में चाय पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है, ये दोबारा प्रयोग में नहीं लाए जाते हैं. मिट्टी के बने कुल्हड़ प्रयोग के बाद मिट्टी में ही मिल जाते हैं. कुल्हड़ में चाय पीने से पाचन तंत्र भी ठीक रहता है. कुल्हड़ से देश के कई कुम्हारों का रोजगार मिलेगा. कुल्हड़ में चाय पीने से शरीर में कैल्सिशम की मात्रा भी बढ़ जाती है. मिट्टी की सौंधी—सौंधी खूशबू में चाय पीने का अलग ही मजा है. स्टेशन पर कुल्हड़ के आ जाने से गंदगी भी कम हो जाएगी. कुल्हड़ भी अब स्टाइलिश डिजाइन में आपको मिलेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here