काला तेंदुआ देख पर्यटकों को याद आया द जंगल बुक का मोगली

0
- Advertisement -

New Delhi: मध्यप्रदेश स्थित टाइगर रिजर्व देखने गए पर्यटक उस वक्त हैरान रह गए जब उन्होंने इस रिजर्व में काला तेंदुआ देख लिया। बस क्या इसके बाद से ही यहां पर आनेवाले पर्यटकों के लिए यह काला तेंदुआ चर्चा का विषय बन गया है। रिजर्व में काला तेंदुआ के बारे में प्रशासन ने भी पुष्टि की है। खास बात यह है कि यहां पर अधिकतर पर्यटकों को इस तेंदुआ को देखकर हॉलीवुड फिल्म द जंगल बुक के किरदार मोगली और बघीरा की याद आने लगी है। हालांकि इस काले तेंदुएं का मोगली व बघीरा से कुछ भी लेना देना नहीं है। लेकिन पर्यटक इसे दं जंगल बुक का किरदार मान रहे हैं।

कई दिनों से दिख रहा है तेंदुआ
टाइगर रिजर्व के खवासा बफर तोलिया क्षेत्र में काला तेंदुआं दिख रहा है।लोगों का कहना है कि वह इस काले तेंदुएं को कई बार देख चुके हैं। लेकिन प्रशासन ने पहले इस मामले पर कुछ भी कहने से बच रहे थे। लेकिन अब रिजर्व के प्रशासन ने भी यह मान लिया है कि काला तेंदुआं है।

भारी संख्या में पहुंच रहे हैं पर्यटक
जब से लोगों को पता चला है कि इस रिजर्व में काला तेंदुआ है, तब से ही इस रिजर्व में काफी संख्या में लोग तेंदुए को देखने के लिए पहुंच रहे हैं। एक पर्यटक ने कहा कि मैंने आज तक काले रंग का तेंदुआ नहीं देखा। इसलिए मैं इस रिजर्व में सिर्फ और सिर्फ उस तेंदुए को देखने के लिए आया हूुं। जो लोग रिजर्व नहीं जा सकते हैं, उनके लिए खासतौर पर ये वीडियो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here