हाथी का नहीं था पैर, शख्स का पसीजा दिल और दे दिया नया जीवन

0
image tweeted by supriya sahu
- Advertisement -

New Delhi: कहते हैं स्वस्थ शरीर हर किसी के बस में नहीं है। जैसा खाएंगे वैसा ही शरीर बनेगा। लेकिन आपने ऐसे भी लोग देखे होंगे जो बचपन या फिर किसी दुर्घटना में दिव्यांग हो जाते हैं। जिन लोगों के साथ ऐसा होता है उनका जीवन पहले की तुलना में काफी बदल जाता है। इसका अहसास तो एक दिव्यांग ही कर सकता है। कल्पना कीजिए कि इंसान की जगह अगर कोई जानवर दिव्यांग हो तो उसे कितनी तकलीफ होगी। जाहिर है उसे भी इंसानों की तरह ही उन सभी मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा। आज की कहानी थाईलैंड के उस हाथी से जुड़ी हुई है, जिसका एक पैर नहीं था। जिससे उसे चलने में काफी दिक्कतें आती थी। लेकिन कहते हैं ना भगवान ने आपके लिए कुछ अच्छा ही सोच रखा होता है। इस हाथी के लिए भगवान बन कर एक शख्स आया। जिसने अपना पूरा समय इस हाथी को दे दिया।

हाथी के लिए बना दिया कृत्रिम पैर

इस शख्स ने हाथी के लिए अपना पूरा समय देते हुए वैज्ञानिक तरीके से ये कृत्रिम पैर बना दिए। इस फोटो में आप देख सकते हैं कि हाथी को ये पैर लगा भी दिए गए हैं। बताते चले कि इस शख्स की हर जगह तारीफ हो रही है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी पोस्ट किया गया है।
आईएएस सुप्रिया साहु ने भी इस शख्स के जज्बे और हौसले को सलाम किया है। उन्होंने लिखा कि इस कृत्रिम पैर से हाथी दोबारा चलने लगा है। वन्यजीवों के जीवन में यह शानदार योगदान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here