मौसम विभाग का अलर्ट: तूफान गुजर गया, अब दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा सहित इन राज्यों में होगी बारिश

0
- Advertisement -

Weather Alert : Delhi News (citymail news) चक्रवात तूफान के जाने का असर अब सामने आने लगा है। इस तूफान की वजह से मौसम में एक साथ कई परिर्वतन होने के आसार प्रबल हो गए हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि तूफान के गुजर जाने के बाद देश भर में जहां ठंड का प्रकोप तेज बढ़ेगा, वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी भी देखने को मिलेगी। नवबंर की तरह से ही दिसंबर में भी ठंड की स्थिति इसी प्रकार से जारी रहने की संभावना है।

बारिश से होगी दिसंबर की शुरूआत-

मौसम के बारे में जानकारी रखने वालों का कहना है कि दिसंबर में ठंड के साथ साथ बारिश भी काफी मात्रा में होने के आसार हैं। भारतीय मौसम विभाग आईएमडी ने दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में अगले कई दिनों तक बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड का असर भी दिखने लगा है। हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी के चलते ठंडी हवाओं की वजह से पारे में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया था कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभावित होने पर न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री बढऩे का अनुमान जताया था। पंरतु पश्चिमी विक्षोभ के प्रभावित होने के बाद नए समीकरण के हिसाब से अब मौसम में उलटफेर संभावित है।

image source- skymet weather

इन राज्यों में होगी भीषण बारिश-

मौसम विभाग के अनुसार 1 दिसंबर से अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं 2 से 3 दिसंबर को तमिलनाडू, पाडुचेरी और कराईकल के अलग अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले सप्ताह तक जम्मू-कश्मीर में रूक रूक कर हो रही बर्फबारी थम जाएगी। वहीं उत्तर भारत के कई शहरों में मध्यम से तेज बारिश होने के आसार बन गए हैं।

रूक जाएगी बर्फबारी-

श्रीनगर-लेह मार्ग पर सोनमर्ग-जोजिला सहित लद्दाख को जोडऩे वाली घाटी में बर्फबारी की खबरें हैं तथा हिमाचल प्रदेश में शीतलहर बनी हुई है। पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के चलते कई मार्गों पर जाम होने की खबर भी आ रही हैं। इसके अलावा पहाड़ों पर बर्फबारी का पर्यटक भी खूब लुफ्त उठा रहे हैं। फिलहाल लाहौल-स्पीति में ढाई डिग्री के साथ सबसे ठंडा स्थान दर्ज किया गया है, वहीं शिमला में न्यूनतम तापमान साढे छह डिग्री रिकार्ड किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here