इस दादी मां ने 100 बच्चों के लिए बनायी गुड़िया, बेरूत धमाके में जल गए थे खिलौने

0
- Advertisement -

लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए जोरदार धमाके में कई मासूम लोगों की जान चली गई. इस धमाके में जहां कई इमारतें ध्वस्त हो गईं वहीं कई लोंगों ने अपना सब कुछ गंवा दिया. लोगों की मदद के लिए कई संगठन आगे आए हैं. इन्हीं में एक हैं योलांडे लाबाकी नाम की महिला. इन्होंने एक संस्था के साथ जुड़कर बच्चों के लिए खिलौने बनाए हैं.

4 अगस्त 2020 की ​तारीख को हमेशा बेरूत की तबाही के लिए याद किया जाएगा. बम विस्फोट में जहां लोगों ने अपनी बसी—बसाई ज़िंदगी को उजरते देखा वहीं कई छोटे बच्चों ने अपने खिलौने को धूं—धूं करते हुए जलता देखा. हर छोटे बच्चे को खिलौने से बेहद प्यार होता है, वह अपने खिलौने किसी को नहीं देते हैं. एक पल के लिए उनका खिलौना छिन लिया जाए तो वह रो—रो कर बुरा हाल कर लेते हैं लेकिन यहां तो उनका खिलौना हमेशा के लिए जल गया. उनकी समस्या को देखते हुए Yolande Labaki नाम की महिला आर्टिस्ट ने बच्चों के लिए डॉल बनाना शुरू कर दिया. धमाके की घटना के एक दिन बाद यानी 5 अगस्त से Yolande सुबह उठकर इस काम में जुट जाती थीं. उन्होंने 78 गुड़ियां बनाकर लड़कियों को समर्पित किए. इस नेक काम को करने के लिए बड़ा दिल होना बेहद जरूरी है. उनके इस काम की हर जगह तारीफ़ हो रही है.

24 नवंबर को फेसबुक पर Yolande की इस प्रयास के बारे में पोस्ट किया गया था. यूज़र्स ने उनके काम की बेहद तारीफ़ की है. इस पोस्ट को अब तक 800 से भी ज्यादा लाइक मिल गए हैं. एक यूज़र ने पोस्ट करते हुए ​लिखा कि, सराहनीय प्रयास..हम आपके फैन हो गए हैं. शानदार पहल. ब्रेवो Yolande थैंक्यू इस काम के लिए आपका.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here