छोटी सी एक चीज का इस्तेमाल करके आप लंबे समय तक खाने को रख सकेंगे सुरक्षित

0
- Advertisement -

लाकडाउन के दौरान कई लोग ऐसे थे जो परिवार से दूर रहते थे,ऐसे लोगों की सबसे बड़ी परेशानी खाने को लेकर होती थी. एक दिन खाना बना लिया तो दूसरे दिन बनाने का मन नहीं हुआ तो उसे ही खाकर अपनी भूख मिटा लेते थे. लेकिन एक दिन से ज्यादा का खाना ​फ्रीज में रखा हुआ भी खराब हो जाता है. फूड विशेषज्ञ मानते हैं कि कुछ तरीकों को अपनाकर खाने को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है.

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में फूड एक्सपर्ट माइकल सुलु के मुताबिक, पके हुए खाने को सुखाकर सालों—साल तक सुरक्षित रखा जा स​कता है. रिसर्च में पाया गया है कि खाना कीटाणु के पनपने से खराब होता है, सुखाकर रखे गये खाने में कीटाणु खत्म हो जाते हैं.

खाने को चीनी लगाकर भी सुरक्षित रखा जाता है, खालिस चीनी खाने योग्य चीजों पर बैक्टीरिया को पनपने नहीं देती है इसलिए चॉकलेट, टॉफी सुरक्षित रहती है. लेकिन कभी आप अंडा, दूध या स्टॉर्च में चीनी लगाकर संरक्षित ना करें. इससे ये जल्दी खराब हो जाएंगे. बता दें कि शहद ऐसी चीज है जो सालों—साल खराब नहीं होती है इसका कारण है कि इसमें पानी की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है. इसमें कुछ ऐसे प्राकृतिक संरक्षक मौजूद हैं, जो जीवाणु को पनपने नहीं देते.

अभी कभी आपको विषम परिस्थिति में खाना लंबे समय तक अपने लिए बचाकर रखना है तो आप नमक, चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा आप सुखाकर भी अपने फेवरेट खाने को लंबे समय तक के लिए रख सकते हैं.

inputs – bbc news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here