इन राज्यों के लिए के लिए चलेंगी 31 दिसंबर तक स्पेशल ट्रेन, सरकार ने लिया फैसला

0
- Advertisement -

कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए कुछ समय तक सरकार ने ट्रेनों की रफ़्तार को रोक दिया था. लेकिन त्यौहार के मौके पर रेल मंत्री ने कुछ स्पेशल ट्रेनें चलायी थीं. बताया जा रहा है कि ये स्पेशल ट्रेनें अभी 31 दिसंबर तक चलेंगी.

त्यौहारों के मद्दनेज़र सरकार ने लगभग 196 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाई थीं. इन ट्रेनों का परिचालन अब 31 दिसंबर तक चलता रहेगा. रेल मंत्रालय ने वाणिज्य मंत्रालय की सिफारिश को मान लिया है. वाणिज्य मंत्रालय ने कुछ दिन पहले स्पेशल ट्रेन को आगे तक चलाने की मांग की थी. ट्रेन में लोगों की भीड़ को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. दिल्ली सहित कई अन्य राज्यों के ट्रेन सेवा के परिचालन को बढ़ाया गया है. जिन ट्रेनों की सेवा को आगे बढ़ाया गया है उनमें 03019-हावड़ा से काठगोदाम एक्सप्रेस (प्रतिदिन) 01 दिसंबर से 31 दिसंबर काठगोदाम से हावड़ा (प्रतिदिन) 03 दिसंबर से 02 जनवरी 2021 सियालदह से जयनगर गंगासागर एक्सप्रेस (प्रतिदिन) दिनांक 01 दिसंबर से 31 दिसंबर तक. 05211/05212-दरभंगा से अमृतसर सप्ताह में 05 दिन 01 दिसंबर से 31 दिसंबर तक . पूरी लिस्ट आप आइआरसीटीसी की वेबसाइट से चेक कर सकते हैं. यात्री कोरोना के सभी प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करते हुए अपनी यात्रा का आनंद उठाएं.

लाकडाउन के दौरान 31 मार्च तक रेल सेवाएं भी बंद कर दी गईं ​थी. मजदूर वर्ग अपने घर तक पहुंचने के लिए पैदल ही निकल गए थे. उनकी परेशानी को देखते हुए सरकार को ट्रेन सेवाएं चलानी पड़ी. रिपोर्ट के मु​ताबिक, भारतीय रेल एक दिन 2.3 करोड़ यात्रियों को एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाता है. 12 हज़ार ट्रेन रोज पटरी पर दौड़ती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here