9 से 5 की नौकरी से हैं परेशान तो शुरू करें ये फायदेमंद बिजनेस

0
image source-pixabay.com
- Advertisement -

कोरोना महामारी की वजह से कई लोगों की नौकरियां छूट गई हैं. अगर आप भी नौकरी छूटने से परेशान हैं और बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ये ख़बर आपके लिए ही है. फूड बिजनेस शुरू करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार देश में केवल अभी 41 लाख ही फूड बिजनेस सक्रिय हैं ज​बकि जनसंख्या को देखते हुए 65 लाख बिजनेस की आवश्यकता है.

एफएसएसएआई ने अपने एक अध्ययन में पाया कि देश में अभी
250-300 लोगों पर एक फूड बिजनेस है लेकिन आवश्यकता 40 परिवारों या 200 लोगों पर एक बिजनेस की है. फूड बिजनेस से मतलब केवल अच्छे रेस्टोरेंट खोलने से नहीं हैं. ये बिजनेस आप खोमचा लगाकर भी शुरू कर सकते हैं. खाने-पीने का बिजनेस ऐसा है, जो खूब चलता है. तो देरी ना करिए आज ही शुरू कर दीजिए खाने का बिजनेस. अध्ययन के मु​ताबिक देश में 40 परिवारों पर एक फूड बिजनेस होना ही चाहिए. इस अध्ययन का विशलेषण करने से पता चला है कि जिस राज्य में पर्यटन की अत्यधिक संभावनाएं हैं, वहां अत्यधिक रेस्टोरेंट है लेकिन कुछ राज्यों में रेस्टोरेंट की संख्या जनसंख्या के हिसाब से काफी कम है.

फूड बिजनेस शुरू करने के लिए के लिए आपको चार विभागों से लाइसेंस प्राप्त करना होगा. जिन विभागों से लाइसेंस प्राप्त करना होगा उनमें एफएसएसएआई, लोकल मुन्सिपलिटी, हेल्थ लाइसेंस, सेफ्टी लाइसेंस और जीएसटी लाइसेंस की जरूरत पड़ती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here