अब सप्ताह में मिलेगी तीन छुट्टी, 8 घंटे नहीं अब करना होगा 12 घंटे काम

0
- Advertisement -

New Delhi:यदि आप ऑफिस में काम कर रहे हैं और आपको सप्ताह में सिर्फ एक दिन की छुट्टी(अवकाश) मिल रहा है तो आपके लिए खुशखबरी है। अब आपको सप्ताह में एक नहीं बल्कि तीन छुट्टी मिलेगी। लेकिन इन तीन छुट्टी के लिए आपको रोजाना 8 घंटे की जगह 12 घंटे काम करना होगा। जानकारी के मुताबिक जल्द ही ऑफिस में काम करने के घंटो में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। इस संबंध में श्रम मंत्रालय ने एक प्रस्ताव संसद में दिया है। इस प्रस्ताव के तहत ऑफिस में काम करने के समय को बढ़ाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक मंत्रालय ने व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और कार्य शर्ते(ओएसएच) संहिता 2020 के मसौदा नियमों के तहत अधिकतम 12 घंटे के वर्किंग आवर का प्रस्ताव दिया है। हालांकि बीच में अल्पकालिक अवकाश भी शामिल है।

अभी क्या है नियम

अभी जो नियम है, उस हिसाब से ऑफिस में रोजाना 8 घंटे की शिफ्ट होती है। छह दिन के वर्किंग के बाद एक छुट्टी दी जाती है। वहीं जहां 9 घंटे की शिफ्ट है, वहां पर सप्ताह में दो दिन की छुट्टी होती है। नए नियम के बाद रोजाना 12 घंटे की शिफ्ट करनी होगी। वहीं इसी नियम के तहत अगर आप 10 से 20 मिनट का ओवरटाइम करते हैं तो आपकी 30 मिनट का ओवर टाइम काउंट किया जाएगा। फिलहाल मौजूदा नियम के तहत 30 मिनट या इससे कम समय का ओवरटाइम गिनती में नहीं लायी जाती है।

नए नियम के बाद इतना मिलेगा आराम

नए नियम लागू होने के बाद अगर आप पांच घंटे काम कर चुके हैं तो आपको आधे घंटे का रेस्ट यानि की इंटरवल मिलेगा। वहीं काम के घंटे को इस तरीके से आपको सुनिश्चित करना होगा। कि इंटरवल लेने के दौरान आपके डेली रूटिन की समय सीमा 12 घंटे को पार न करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here