मछली पालन से 10 वीं पास महिला कमाती हैं हर साल 25 लाख, गूगल ने दिया सार्टिफिकेट

0
aaj tak
- Advertisement -

अगर आपके पास कुछ अलग करने का जूनून और जज्बा है तो उसके लिए ​बी.ए या एमए की डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती है. जी हां, यूपी स्थित कन्नौज में रहने वाली 10 वीं पास किरण कुमारी राजपूत ने अपनी सूझ-बूझ से अपने खेत को आइलैंड बना दिया. खेत में जलभराव की समस्या का निदान करते हुए किरण ने खेत को छोटे से ताला​ब के रूप में बदल दिया. इस काम के लिए उनकी हर जगह तारीफ़ हो रही है.

aaj tak

किरण के पास गुन्दहा गांव में 23 ​बीघा जमीन है, जिसमें जलभराव के कारण खेती करने में परेशानी होती थी. प्रशासन की तरफ से चल रहे प्लावन योजना की जानकारी मिलते ही किरण ने इसके लिए आवेदन कर दिया. इस योजना के तहत किरण को 2 लाख रुपये मिल गए और कुछ अपनी जमा पूंजी की रकम से इन्होंने मछली पालन का काम शुरू कर दिया. इस काम से अच्छी कमाई भी होने लगी. तालाब के बीच में इन्होंने एक आईलैंड भी बना दिया, इस आइलैंड में कई तरह के पेड़—पौधे लगे हुए हैं. लोग उनके आइलैंड में घूमने भी आते हैं. मछली पालन और फल बेचकर किरण हर साल 20 से 25 लाख रुपये कमा लेती है. उन्हें गूगल ने सार्टिफिकेट भी दिया है.

किरण के बीमार होने के बाद उनके बेट शैलेंद्र तालाब का सारा काम संभाल रहे हैं. उनके तालाब में नैन, चाइना फिश, ग्रास कटर और सिल्वर मछलियां पाई जाती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here