कांग्रेस ने खोया अपना सबसे चहेता सितारा, 71 वर्षीय अहमद पटेल का निधन

0
- Advertisement -

कांग्रेस के कद्दावर नेता अहमद पटेल का आज सुबह 4 बजे ​दिल्ली में निधन हो गया. 71 वर्षीय पटेल एक अक्टूबर को कोरोना की चपेट में आए थे. उनके बेटे ने निधन की खबर देते हुए कहा कि, ‘पिता के सभी अंगों ने काम करना बंद कर दिया था. गुजरात से राज्यसभा सांसद अहमद सोनिया, राहुल के बेहद नजदीकी माने जाते थे. 26 वर्ष की उम्र में राजनीति में कदम रखने वाले पटेल आखिरी समय तक राजनीति करते रहे. पिता से विरासत में मिली राजनीति को पटेल ने अपने बच्चों तक नहीं पहुंचाई. अहमद के पिता कांग्रेस के मशहूर नेता थे. पटेल को अपनी राजनीति चमकाने में पिता का पूरा सहयोग मिला था. ​शर्मिले स्वभाव के अहमद का कांग्रेस पार्टी में बेहद बड़ा कद था. कांग्रेस के बड़े नेता उनसे सलाह लेकर अपनी योजना तैयार करते थे.

अहमद पटेल अपने पीछे एक बेटा और एक बेटी को छोड़कर गए हैं. उनके बेटे फैजल पटेल बिजनेसमैन हैं. उनकी बेटी की शादी बिजनेसमैन इरफान सिद्दिकी से हुई है. 36 वर्षीय फैजल पटेल एजुकेशन और टेक्नोलॉजिकल सेक्टर में सुधार के लिए काम कर रहे हैं. उन्होंने अमेरिका के हवाई पैसिफिक यूनिवर्सिटी से बीबीए किया है. उनके बच्चे राजनीति से बहुत दूर हैं. उनकी पत्नी का नाम मेमूना अहमद हैं.

लंबे समय तक राजनीति करने वाले अहमद तीन बार लोकसभा सांसद और 5 बार राज्यसभा सांसद बने थे. वह 1993 से राज्यसभा सांसद रहे हैं. उनकी मौत पर सोनिया गांधी ने दुख व्यक्त ​करते हुए कहा कि, ‘मैंने अपना एक अहम सहयोगी खो दिया.’ आखिरी समय तक अहमद ने ​कांग्रेस के लिए काम किया था.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here