महाराष्ट्र की इस नदी का पानी हो गया लाल, लोग हुए परेशान

0
- Advertisement -

महाराष्ट्र के ठाणे जिले से एक चौंकाने वाली ख़बर आई है. यहां की वालधुनी नदी का पानी एकदम से खून की तरह लाल हो गया है, जिसे देखकर आस-पास के लोग हैरान रह गए. कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि इस नदी में जहरीले रसायनों का बहाव किया गया है. लोगों को अब अपने स्वास्थ्य की भी चिंता होने लगी है. पास की बस्ती में रहने वाले लोगों ने आरोप लगाया है कि शिकायत करने के बावजूद राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कोई एक्शन नहीं लिया है. इस नदी की तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है.

मामले का संज्ञान लेते हुए उल्हासनगर के पार्षद ने घोषणा की है कि नदी में अपशिष्ट पदार्थ फेंकने वाले का नाम बताने पर 1 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा. नदी के प्रदूषित होने का यह पहला मामला नहीं है इससे पहले साल 2014 में इस नदी के आसपास रहने वाले लोगों ने उल्टी और बैचेनी जैसी हालत की जानकारी दी थी. कुछ लोगों ने तो यहां से पलायन ही कर लिया था. शिकायत करने के बाद एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी किया गया था लेकिन फिर कोई कार्रवाई नहीं की गई. आम जनता इस मामले को लेकर बेहद परेशान है. नदी के अपशिष्ट कचरे का नगर निगम कोई समाधान नहीं कर पा रहा है.

 

 

सरकार चाहे नदियों को साफ करने के लिए कितनी भी योजनाएं बना लें लेकिन असल में ये योजना काम में नहीं लाई जाती हैं. कारखानों के गंदे कचरे ने नदियों को हद से ज़्यादा प्रदूषित कर दिया है. अमूमन भारत की सभी नदियां प्रदूषित हैं.

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here