15 साल जीने वाले कबूतर की 14.14 करोड़ की लगी बोली,खासियत सबसे तेज उड़ता है

0
- Advertisement -

New Delhi: क्या किसी कबूतर की कीमत करोडों रूपये में हो सकती है। क्या कोई कबूतर 15 साल तक जी सकता है। सवाल तो काफी महत्वपूर्ण है, और इसका जवाब भी है। हां एक कबूतर ऐसा भी है जिसकी सबसे ज्यादा बोली लगाकर एक शक्स ने उसे 14.14 करोड़ रूपये में खरीदा है। खास बात यह है कि यह कबूतर 15 साल तक जी सकता है, और सबसे तेज उड़ता है। इस कबूतर का नाम है न्यू किम।

बेल्जियम प्रजाति का है कबूतर

न्यू किम बेल्जियम प्रजाति का कबूतर है। जिसे हाल में बेल्जियम के हाले स्थित पीपा पीजन सेंटर में हुई नीलामी में एक रईस चीनी ने सबसे ज्यादा बोली लगाकर खरीदी है। इस कबूतर की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि दो चीनी नागरिकों ने पहचान छुपाकर कबूतर को खरीदने के लिए बोली लगाई थी। इस बोली में वह परिवार भी शामिल था। जो इस कबूतर को तेज उडऩे की ट्रेनिंग देता था।

बेल्जियम में कभी 2.50 लाख कबूतर थे


जानकार बताते हैं कि एक वक्त बेल्जियम के पास 2.50 लाख रेसिंग कबूतर थे। यह वक्त था दूसरा विश्वयुद्ध। इन कबूतरों का इस्तेमाल उन दिनों में सूचना आदान प्रदान के लिए किया जाता था। साथ ही कबूतरों की संख्या को बढ़ाने के लिए एक फेडरेशन भी बनाई गई। इस फेडरेशन में सैकड़ों की तदाद में लोग भी शामिल थे। जानकार यह भी कहते हैं कि लगभग पांच दशक पहले फ्रांस और स्पेन में कबूतरों को प्रशिक्षित किया जाता था। इन्हें मौसम की जानकारी देने के लिए प्रशिक्षित किया जाता था। ये दूर-दूर तक उड़ा करते थे, और मौसम की जानकारी लाते थे। मौसम की जानकारी इनके पैर पर लगे उपकरणों से पता चलती थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here