टेनिस प्लेयर अगस्तय ने 14 वर्ष में किया ग्रेजुएशन, अब बनेगा डॉक्टर

0
- Advertisement -

जिस उम्र में बच्चे छठी या सातवीं कक्षा में पढ़ते हैं, उसी उम्र में हैदराबाद के अगस्‍त्‍य जायसवाल ने ग्रैजुएशन पूरी कर ली. 14 वर्षीय अगस्त ने बीए मास कम्यूनिकेशन और जर्नलिज्म की डिग्री हासिल कर ली. अगस्त ने अपनी ये डिग्री हैदाराबाद की उस्मानिया यूनिवर्सिटी से की है. बहुमुखी प्रतिभा के धनी अगस्त ने महज़ 9 वर्ष की उम्र में 7.5 जीपीए के साथ दसवीं कक्षा पास कर ली और 11 साल की उम्र में 12वीं पास करके सबको चौंका दिया था.

नेशनल लेवल के टेनिस खिलाड़ी अगस्‍त्‍य जायसवाल अंग्रेजी के ए से जेड तक के वर्ड 1.72 सेकंड के अंदर टाइप कर देते हैं. अगस्तय दोनों हाथों से लिख लेते हैं. 14 वर्ष की उम्र में ही वो मोटोवेशिनल स्पीकर भी बन गए हैं. 100 तक के मल्टीप्लिकेशन टेबल को चुटकी में आपको बता देंगे. अगस्तय ने बताया कि वह आगे डॉक्टरी की पढ़ाई करके लोगों की सेवा करना चाहते हैं. अगस्तय ने बताया कि मेरे माता-पिता मेरे असल में शिक्षक हैं, जिन्होंने मुझे हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया.

अगस्तय की बहन नैना ने 15 साल की उम्र में ही मास्टर्स कर ली थी. 16 साल की उम्र में नैना ने पीएचडी में दाखिला लिया है. हव भी टेनिस खिलाड़ी हैं. अगस्तय के माता-पिता का कहना है कि हमने हमेशा अपने बच्चों का विशेष ध्यान दिया है. आप भी चाहते हैं कि अगस्तय की तरह आपका बच्चा भी इंटेलिजेंट बनें तो उनके हर चीज़ पर बारीक से ध्यान रखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here